Diabetes में गन्ने का जूस पीना चाहिए या नहीं, आइए जानें सेहत पर क्या पड़ते हैं प्रभाव और किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

Sugarcane Juice in Diabetes: डाइबिटीज के मरीजों को खास डाइट फॉलो करनी पड़ती है. लेकिन, गन्ने का जूस पीने को लेकर अक्सर वे असमंजस में रहते हैं. आइए जानें डाइबिटीज में किस तरह किया जाए गन्ने के जूस का सेवन.

Advertisement
Read Time: 19 mins
D

Diabetes Diet: गर्मी के मौसम में गन्ने के रस के ठेले बहुत आकर्षित करते हैं. यह रस ऐसा है जिसमें बिना किसी शक्कर या स्वीटनर के ही मिठास होती है. खासतौर से गर्मी से भरी दोपहरी में ये रस गला तर कर देता है. हालांकि, आप डाइट (Diet) कर रहे हैं या फिर डायबिटीज के मरीज हैं तो गन्ने के रस (Sugarcane Juice) से दूरी ही बनाए रखने की सलाह दी जाती है. लेकिन दिल ललचा ही जाए तो क्या करें. गन्ने के रस के शौकीन शुगर पेशेंट (Diabetic) आखिर कब तक खुद पर काबू रखेंगे. ऐसे शुगर (Sugar) पेशेंट्स के लिए गन्ने की कैलोरी को जान लेना बहुत जरूरी है. साथ ही गन्ने के सेवन का सही समय भी पता होना चाहिए. 

डायबिटीज में गन्ने का जूस | Sugarcane Juice in Diabetes 

एक गिलास गन्ने के रस में आप कह सकते हैं कि तकरीबन 250 कैलोरी तक होती हैं. ये कैलोरी काउंट तब होगा जब रस में किसी तरह का प्रिजरवेटिव या एडिटिव्स नहीं होंगे. ताजा रस (Fresh Juice) कम कैलोरी वाला होता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन भी नहीं होते, इसके बावजूद गन्ने का रस सोडियम, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होता है.

भरी गर्मी में इंस्टेंट एनर्जी के लिए गन्ने का रस सबसे बेहतर तरीका माना जाता है. ये शरीर को डिटॉक्स भी करता है. मीठा होने के बावजूद ये किडनी के लिए फायदेमंद है क्योंकि गन्ने का रस मूत्रवर्धक भी होता है जिससे किडनी की सफाई होती है. 

Advertisement

गन्ने का रस (Ganne ka juice) नेचुरल है इसके बावजूद इस तथ्य से इंकार नहीं किया जा सकता कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीज इसे बहुत मात्रा में कंज्यूम नहीं कर सकते. वे नियंत्रित मात्रा में गन्ने का रस जरूर पी सकते हैं. साथ ही, इसके पीने का सही समय जान लेना भी जरूरी है. जब भी किसी शुगर पेशेंट को गन्ने का रस पीने का मन हो तो उसे देर रात तक इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि दिन या शाम तक इस शौक को पूरा कर लेना चाहिए. इसमें भी आयुर्वेद बिना बर्फ डाले गन्ने का रस पीने की सलाह देता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article