डायबिटीज कंट्रोल से बाहर हो गई है तो परेशान ना हो, यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, कुछ दिन में दिखने लगेगा असर

Juice for Blood Sugar : लाल रंग के फल यूं तो हमारे शरीर में आयरन की कमी को पूरा करते हैं, लेकिन इस लाल फल का जूस आपके ब्लड शुगर लेवल को भी तेजी से कम कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Benefits Of Cherry Juice: क्या आपके घर में भी डायबिटीज (diabetes) का कोई मरीज है या आप खुद डायबिटीज से पीड़ित हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए या तो इंसुलिन लगाते हैं या फिर दवाइयों का सेवन करते हैं? लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं और स्वाद का लुत्फ भी उठाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं उस लाल फल के बारे में जो तेजी से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकता है. इस जूस (Juice) को अगर आप रोज सुबह अपने ब्रेकफास्ट में पी लेंगे, तो इससे ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम होगा और इसे आप आसानी से घर में बना भी सकते हैं.

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा चेरी


जी हां, लाल रंग की छोटी सी चेरी एक सुपर फ्रूट है, जो डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल करने के लिए इफेक्टिव मानी जाती है. इसका जीआई इंडेक्स काफी कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा चेरी में विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा इस छोटी सी लाल रंग की चेरी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारी मसल्स रिकवरी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, ये हार्ट हेल्थ को फायदा पहुंचाती है, इम्यूनिटी को बूस्ट करती है और वेट लॉस में भी मदद कर सकती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock



इस तरह बनाएं चेरी जूस

  • 4 कप ताजी चेरी
  • 1 कप पानी
  • स्वादानुसार स्वीटनर (जैसे मेपल सिरप या शहद)


 

ऐसे बनाएं चेरी जूस

  •  चेरी को अच्छी तरह धो लें. तने और गुठलियां हटा दें.
  •  चेरी को ब्लेंडर में डालें और 1 कप पानी डालें. इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक चेरी पूरी तरह से ब्लेंड न हो जाए.
  •  एक बड़े कटोरे के ऊपर एक महीन जाली वाली छलनी या चीज क्लोथ रखें. चेरी प्यूरी को छलनी में डालें और जितना संभव हो उतना रस निकाल लें.
  •  चेरी के रस का स्वाद चखें. यदि आप इसे ज्यादा मीठा पसंद करते हैं, तो धीरे-धीरे अपनी पसंद का स्वीटनर डालें.
  • टैंगी स्वाद के लिए, आप चेरी के रस में नींबू का रस मिला सकते हैं.
  •  तैयार चेरी के रस को एक बोतल या जार में डालें और परोसने से पहले कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें, फिर इसे चिल्ड सर्व करें. 

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Advertisement
Featured Video Of The Day
Election Carnival: Haryana Assembly Elections में कार्निवल की हो रही दमदार वापसी
Topics mentioned in this article