हिमाचल के इस Hill station में लोगों का बसता है दिल, समर वेकेशन में जरूर जाएं यहां

Summer vacation : गर्मी में लोग हिल स्टेशन ही तलाश करते हैं सुकून के पल और गर्मी से राहत पाने के लिए. ऐसे में हम भी आपकी छुट्टी को यादगार बनाने के लिए हिमाचल की सबसे फेमस जगह धर्मशाला के बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Dharmshala में समुद्रतल से 1457 मीटर ऊंचाई पर सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है.

Hill station : स्कूल में गर्मियों की छुट्टियां 20 मई के बाद शुरू हो जाती हैं. ऐसे में लोग समर वेकेशन पर कहां जाएंगे घूमने प्लानिंग शुरू कर दी है. कोई ऊंटी तो कोई उत्तराखंड घूमने जा रहा है. गर्मी में लोग हिल स्टेशन ही तलाश करते हैं सुकून के पल गुजारने और गर्मी से राहत पाने के लिए. ऐसे में हम भी आपकी छुट्टी को यादगार बनाने के लिए हिमाचल की सबसे फेमस जगह धर्मशाला के बारे में बताने वाले हैं जहां जाकर गर्मी की छुट्टियां (summer vacation) सफल हो जाएंगी. 

धर्माशाला क्यों जाएं घूमने | Why go to Dharamshala


गर्मी के मौसम में Ice facial से चेहरे को बनाइए चमकदार और बेदाग

1- सबसे पहले बता दें, यह हिल स्टेशन हिमाचल के कांगडा जिले में स्थित है. गर्मियों में इस जगह पर सैलानियों की भीड़ होती है. यहां पर भारी संख्या में तिब्बती भिक्षु रहते हैं. धर्मशाला गर्मियों की राजधानी हुआ करती थी अंग्रेजी शासनकाल में लेकिन 1905 में आए भूकंप के बाद शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी बना दिया गया.

2- आपको बता दें कि धर्मशाला पहुंचना बहुत आसान है. आप यहां पर हवाई, रेल, सड़क किसी भी रास्ते से पहुंच सकते हैं. यह हिल स्टेशन दिल्ली और मुंबई वालों के लिए बेस्ट है. 

3- वहीं, धर्मशाला में आपको डल झील देखने को मिलेगी जो सैलानियों के बीच बहुत फेमस है. यह निचली धर्मशाला से 11 किलो मीटर दूर है. यहां पर ट्रेकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां पर झील के किनारे आपको एक छोटा शिव मंदिर भी मिलेगा. इसके अलावा धर्मशाला में आपको समुद्र तल से 610 मीटर ऊपर ज्वालामुखी मंदिर भी देखने को मिल जाएगा. 

Coconut water पीने से पहले इसके नुकसान भी जान लीजिए

4- यही नहीं धर्मशाला में आपको समुद्रतल से 1457 मीटर ऊंचाई पर सबसे ऊंचा क्रिकेट स्टेडियम है जहां पर भी आप घूमने का आनंद उठा सकते हैं.

सलमान खान, ऐश्वर्या-आराध्या और रणवीर सिंह एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: जश्न के बीच जब जमीन पर बेहोश होकर गिरे Fans तब शो रूम कर्मचारी बने मसीहा
Topics mentioned in this article