इन वायरल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट ने चेताया, कहा त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें

ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं जो सोशल मीडिया के समय में वायरल तो खूब हो रहे हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि ये चीजें त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: आजकल के समय में स्किन केयर प्रोडक्ट्स या ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बाजार में भरमार है. एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट्स हर गली-मोहल्ले में मिलने लगे हैं. कई प्रोडक्ट्स तो ऐसे हैं जो सोशल मीडिया से वायरल होने लगे हैं. अगर कोई ब्यूटी इंफ्लुएंसर किसी प्रोडक्ट या ब्यूटी टूल (Beauty Tool) को इस्तेमाल करता नजर आ जाए तो उसके वीडियो देखने वाले लाखों लोग इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के लिए खरीद लाते हैं. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) का कहना है कि ये प्रोडक्ट्स त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डर्मेटोलॉजिस्ट आंचल पंथ कई तरह के टिप्स साझा करती रहती हैं और अपने एक वीडियो में आंचल उन प्रोडक्ट्स के बारे में बता रही हैं जिनकी आपको असल में जरूरत नहीं है. जानिए कौनसे हैं ये प्रोडक्ट्स जिन्हें इस्तेमाल करने को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट ने चेताया है. 

चेहरे पर जगह-जगह दिखने लगे हैं मुहांसे तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज, पिंपल्स के निशान तक नहीं आएंगे नजर 

त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स 

फेस मसाजर - डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, फेस मसाजर खरीदने के बजाय आप अपने हाथों से ही चेहरे को मसाज कर सकते हैं. ये फेशियल मसाजर (Facial Massager) ऐसा कुछ अलग नहीं करते हैं कि आपको इन्हें इस्तेमाल करने की जरूरत पड़े. कई बार ये फेशियल मसाजर चेहरे पर सख्त हो सकते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

Advertisement

क्यूटिकल पुशर्स - मेनिक्योर करने के लिए, नाखूनों को शेप देने के लिए या फिर नकली नाखून लगाने के लिए क्यूटिकल पुशर्स का इस्तेमाल किया जाता है. क्यूटिकल्स नेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं और नाखूनों पर एक तरह से वॉटरप्रूफ सील बनाते हैं. अगर क्यूटिकल्स को पीछे की तरफ पुश किया जाएगा या धकेला जाएगा तो इससे नाखूनों को फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. 

Advertisement
Advertisement

माइक्रोकरेंट डिवाइसेस - ये डिवाइसेस आजकल काफी पॉपुलर हैं लेकिन इनके फायदों को लेकर बहुत कम डाटा उपलब्ध है जो यह कहता है कि ये उपकरण कुछ खासा असर दिखाते हैं. 

Advertisement

नाखून साफ करने वाले स्पैचुला - नाखून के किनारों को साफ करने के लिए अलग से स्पैचुला आते हैं जिनका इस्तेमाल किया जाता है. इन स्पैचुला को इस्तेमाल करते हुए खास ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि इन स्पैचुला के इस्तेमाल से नाखूनों के बगल में खाली स्पेस बनने लगता है जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है और साथ ही इनमें पानी घुस सकता है. इसीलिए नाखूनों (Nails) पर इस तरह के टूल्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | PM Modi के एक बयान ने विरोधियों का मुंह बंद कर दिया | Khabar Pakki Hai
Topics mentioned in this article