डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह तेल लगाने पर बढ़ने लगते हैं बाल, फ्री में ले लीजिए एक्सपर्ट की सलाह 

Hair Growth Home Remedies: बालों पर तेल तो सभी लगाते हैं लेकिन सही तरह से तेल लगाने पर ही बालों को बढ़ने और मजबूत बनने में मदद मिलती है. डर्मेटोलॉजिस्ट भी बालों को बढ़ाने के लिए ऐसी ही कमाल की सलाह दे रही हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
O

Hair Care: बालों का झड़ना और सही तरह से ना बढ़ना ऐसी दिक्कतें हैं जो अक्सर ही परेशानी का सबब बन जाती हैं. महिलाएं खासतौर से बालों के झड़ने से परेशान रहती हैं. ऐसे में बालों को लंबा बनाने के लिए महिलाएं ना जाने क्या-क्या तिगड़म लगाती हैं लेकिन अक्सर ही ये तरीके ना के बराबर असर दिखाते हैं. कई बार महिलाएं बहुत से तेल भी बालों पर लगाती हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिल सके. लेकिन, ये तेल (Hair Oil) अच्छे होकर भी अच्छा असर नहीं दिखा पाते क्योंकि इन्हें लगाने का तरीका सही नहीं होता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट की दी सलाह आपके काम आ सकती है. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. शिवंति एमडी का अपना इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वे अलग-अलग तरह के टिप्स वगैरह शेयर करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में शिवंती ने बताया कि किस तरह से हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए बालों में तेल लगाना चाहिए. शिवंति के बताए तरीके से तेल लगाने पर बाल जड़ों से लंबे होने लगते हैं. 

एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने के लिए कैसे करते हैं लहसुन का इस्तेमाल, बालों को जड़ों से मिलता है पोषण 

हेयर ग्रोथ के लिए तेल लगाने का सही तरीका | Right Way Of Applying Oil For Hair Growth 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि वे नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाना ज्यादा पसंद करती हैं लेकिन आप जो चाहे वो तेल लगा सकती हैं. तेल को बालों में लगाने से पहले उसे हल्का गर्म कर लें. इस बात का ध्यान रखें कि तेल हल्का गर्म हो, जरूरत से ज्यादा नहीं. इससे बालों की जड़ें तेल को बेहतर तरह से सोख पाती हैं और जड़ों को पर्याप्त मॉइश्चर भी मिल जाता है. बालों की जड़ों पर पहले से ही तेल और सीबम होता है इसीलिए डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह है कि तेल को बालों की लंबाई पर लगाना चाहिए. खासकर अगर आपके चेहरे पर एक्ने हो या फिर डैंड्रफ जल्दी होता हो तो तेल को जड़ों पर लगाने से परहेज करें. 

Advertisement
Advertisement

सिर धोने से 2 से 3 घंटे पहले बालों पर ऑयलिंग करें. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि रातभर तेल लगाकर रखने से बालों को इसके कुछ खास फायदे नहीं मिलते हैं. एक्ने और डैंड्रफ की दिक्कत को ऑवरनाइट ऑयलिंग और ज्यादा बढ़ा सकती है. 

Advertisement

बालों को अपने रेग्यूलर शैंपू से ही धोएं. जरूरत पड़े तो पूरी तरह से तेल हटाने के लिए बालों को दो बार धोया जा सकता है. अगर बालों पर तेल काफी ज्यादा हो तो आप हफ्ते में 1 से 2 बार क्लैरिफाइंग शैंपू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!
Topics mentioned in this article