डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह दाढ़ी करनी चाहिए शेव, चेहरे पर नहीं लगेंगे कट्स ना निकलेंगे दाने

कई बार दाढ़ी बनाते हुए लड़के चेहरा काट लेते हैं, इस तरह दाढ़ी शेव करते हैं जिससे इनग्रोन हेयर की दिक्कत होने लगती है या फिर कट्स लग जाते हैं. ऐसे में शेविंग का सही तरीका पता होना जरूरी है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
एक्सपर्ट से जानिए शेविंग का सही तरीका. 

Skin Care: दाढ़ी बढ़ने लगती है तो शेव की जाती है. बहुत से लड़के घर पर ही शेव करना पसंद करते हैं. लेकिन, दिक्कत तब आती है जब शेविंग के बाद या तो चेहरे और गले पर जगह-जगह कटने के निशान दिखने लगें या फिर इनग्रोन हेयर और दानों की दिक्कत हो जाए. ऐसा तब होता है जब शेविंग (Shaving) सही तरह से ना की जाए. अच्छे से शेव करने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. सही तरह से शेव कैसे करते हैं यही बता रहे हैं डर्मेटोलॉजिस्ट और डर्मेटोसर्जन डॉक्टर अग्नि कुमार बोस. डॉ. अग्नि से जानिए किस तरह दाढ़ी को आसानी से शेव किया जा सकता है जिससे चेहरा मुलायम नजर आए और त्वचा पर तरह-तरह के निशान ना बनें. 

सिर में अचानक ही होने लगता है तेज दर्द तो खाकर देख लें यह एक चीज, Headache से मिल जाएगी राहत 

दाढ़ी शेव करने का सही तरीका | Right Way Of Shaving Beard 

डॉ. अग्नि का कहना है कि शेविंग का एक ही रूल है जिसे याद रखना जरूरी है और वो है बालों की ग्रोथ का ध्यान रखना. बाल अगर गालों के पास से टेढ़ी दिशा में नीचे की ओर बढ़ रहे हैं और गले पर बाल ऊपर की ओर उगे हैं तो शेव करते हुए गालों के पास रेजर (Razor) को ऊपर से नीचे लाना है और गले पर रेजर को नीचे से ऊपर की दिशा में चलाना है. अगर पूरा चेहरा ही ऐसे में ऊपर से नीचे की तरफ रेजर चलाते हुए शेव किया जाए तो जिस हिस्से पर हेयर ग्रोथ के उल्टी तरफ रेजर चलाया गया है वहां इनग्रोन हेयर निकलने लगेंगे. 

Advertisement
Advertisement

डॉ. अग्नि का कहना है कि यही चीज लड़कियों के साथ वैक्सिंग के समय पर होती है जब वे हाथ या पैर वैक्स करती हैं. लाल रंग के दाने निकलने लगते हैं जिनमें दर्द होता है, खुजली होती है और इनसे इरिटेशन होने लगती है. डॉ. अग्नि का कहना है कि महिलाएं भी अपने चेहरे को शेव कर सकती हैं. अक्सर कहा जाता है कि शेव करने पर चेहरे पर मोटे बाल निकलने लगते हैं इसीलिए महिलाओं को चेहरा शेव नहीं करना चाहिए, लेकिन डॉक्टर अग्नि इसे सरासर झूठ और मिथक बताते हैं. 

Advertisement
इन बातों का भी रखें ध्यान 
  • दाढ़ी (Beard) शेव करते हुए कुछ और आम बातों को ध्यान में रखा जा सकता है, जैसे दाढ़ी शेव करने से पहले स्किन केयर जरूरी है. चेहरे को अच्छे से क्लेंज और एक्सफोलिएट करने से शेविंग आसान हो जाती है. 
  • शेविंग के लिए अच्छी क्वालिटी के रेजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. खराब क्वालिटी के रेजर से बाल जल्दी नहीं हटते और स्किन पर निशान पड़ सकते हैं और इरिटेशन बढ़ती है सो अलग. 
  • ड्राई शेविंग (Dry Shaving) से बचें. शेव करते हुए साबुन या शेविंग क्रीम से झाग बनाने से शेविंग करना आसान हो जाता है. इससे त्वचा कटने की संभावना भी कम होती है. 
  • बहुत ज्यादा प्रेशर ना लगाएं. हल्के हाथों से शेव करना सही रहता है. 
  • शेव कर लेने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. स्किन को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम
Topics mentioned in this article