शरीर में होती है सोडियम की कमी तो नजर आने लगते हैं ये लक्षण, जानिए यहां

हाइपोनेट्रेमिया तब होता है जब आपका सोडियम स्तर 135 mEq/L से कम हो जाता है. कम रक्त सोडियम के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
H

Sodium deficiency : आपके रक्त में सोडियम की कमी को हाइपोनेट्रेमिया कहते हैं. यह तब होता है जब पानी और सोडियम का संतुलन बिगड़ जाता है. दूसरे शब्दों में, आपके रक्त में या तो बहुत ज़्यादा पानी है या फिर पर्याप्त सोडियम नहीं है. आम तौर पर, आपका सोडियम स्तर 135 से 145 मिलीइक्विवेलेंट प्रति लीटर के बीच होना चाहिए. हाइपोनेट्रेमिया तब होता है जब आपका सोडियम स्तर 135 mEq/L से कम हो जाता है. कम रक्त सोडियम के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं. यदि आपका सोडियम स्तर धीरे-धीरे कम होता है, तो आपको शुरू में कोई लक्षण महसूस नहीं हो सकता है, लेकिन वे अंत में नजर आएंगे. यदि वे बहुत तेजी से कम होते हैं, तो आपके लक्षण ज्यादा स्पष्ट और गंभीर हो सकते हैं.

इस दरदरे आटे से तैयार करिए फेस पैक, चेहरे पर जमी गंदगी आएगी निकल, स्किन हो जाएगी फिर से खिली-खिली

हाइपोनेट्रेमिया के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

कमजोरी
थकान 
सिरदर्द
मतली
उल्टी
मांसपेशियों में ऐंठन 
भ्रम
चिड़चिड़ापन

हाइपोनेट्रेमिया के कारण

कई कारक हाइपोनेट्रेमिया का कारण बन सकते हैं. यदि आपके शरीर से बहुत अधिक पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स निकल जाते हैं, तो आपके सोडियम का स्तर बहुत कम हो सकता है. 

Advertisement

गंभीर उल्टी या दस्त
एंटीडिप्रेसेंट और दर्द निवारक दवाएं लेना
मूत्रवर्धक लेना
निर्जलीकरण
गुर्दे की बीमारी 
यकृत रोग
हृदय की समस्याएं, जिसमें कंजेस्टिव हार्ट फेलियर शामिल है

Advertisement

हाइपोनेट्रेमिया से और क्या परेशानियां हो सकती हैं

ऑस्टियोपोरोसिस
मस्तिष्क की सूजन
मस्तिष्क की चोट
दौरे
मृत्यु
ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी का फ्रैक्चर

हाइपरनेट्रेमिया क्या है?

जबकि हाइपोनेट्रेमिया में रक्त में सोडियम का स्तर कम होता है, हाइपरनेट्रेमिया तब होता है जब सोडियम बहुत अधिक होता है. जब किसी व्यक्ति को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो उसका थर्स्ट मैकेनिज्म खराब हो जाता है, तो उन्हें हाइपरनेट्रेमिया हो सकता है. हाइपरनेट्रेमिया तब होता है जब आपके सीरम सोडियम का स्तर 145 मिलीइक्विवेलेंट प्रति लीटर (Eq/L) से अधिक हो जाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला