किचन में रखे इस मसाले से दीमक से पा सकती हैं हमेशा के लिए छुटकारा, जानिए उसका नाम

Remove termite tips : हम यहां पर आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक होम रेमेडी के बारे में बता रहे हैं जिससे आप घर में आतंक मचाए दीमक से छुटकारा पा सकती हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
D

Home remedy to get rid of deemak : दीमक हर साल दुनिया भर में अरबों डॉलर का नुकसान कर रहे हैं. ये छोटे कीट आपकी संपत्ति को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर इन्हें  सही समय पर रोका न जाए तो वे आपके लकड़ी के सामान जैसे- फर्नीचर, दरवाजे, खिड़कियां और यहां तक ​​कि किताबों को भी खराब कर सकते हैं. ऐसे में हम यहां पर आपको कुछ ऐसी नैचुरल होम रेमेडी के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप घर में आतंक मचा रहे दीमक से छुटकारा पा सकते हैं. 

आयुर्वेद के अनुसार केले के साथ इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, पड़ सकते हैं बीमार

दीमक से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

नीम तेल

नीम का तेल दीमक और चींटियों, तिलचट्टों, खटमलों और मच्छरों जैसे अन्य कीटों के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है. इसकी तीखी गंध दीमकों को बर्दाश्त नहीं होती है. 

संतरे का तेल

संतरे के तेल में डी-लिमोनीन होता है, जो घर में दीमक को रोकने और मारने में प्रभावी रूप से काम करता है. अगर वे संतरे के तेल के सीधे संपर्क में आते हैं, तो मर जाते हैं.

लौंग का तेल

लौंग का तेल भी इन्हें भगाने में असरदार हो सकता है. बस आप आधे कप पानी में तेल की 3 बूंदें मिक्स करिए. फिर घोल को एक स्प्रे बोतल में भरें इसके बाद फर्नीचर और बाथरूम के दरवाज़ों जैसे संक्रमित क्षेत्रों में स्प्रे करें.

नमक

नमक सबसे आम रसोई सामग्री है, जो आपके घर में आसानी से मिल जाएगी. इसका भी इस्तेमाल आप दीमकों को मारने और संक्रमण को दूर करने के लिए कर सकता है. बस संक्रमित एरिया में आप नमक का घोल स्प्रे करें. आप इस तरीके का इस्तेमाल बाथरूम और अपने घर के दूसरे इलाकों से दीमकों से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Topics mentioned in this article