महिला दिवस पर ऐसे डेकोरेट करें रूम को, यहां से लीजिए आइडिया

इस विमेंस डे को आप घर पर अपने परिवार के साथ मनाना चाहती हैं तो हम यहां पर आपको घर को डेकोरेट करने का आइडिया बताने वाले हैं, जिससे आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लग सकता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
आप किसी थीम पर मेन वॉल को भी सजा सकती हैं.

Decorative idea for Home : हर साल 8 मार्च को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस दिन दफ्तर, ऑफिस, स्कूल और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. हर जगह अलग-अलग तरीके से इसे सेलिब्रेट किया जाता है. इस विमेंस डे को आप घर पर अपने परिवार के साथ मनाना चाहती हैं, तो हम यहां पर आपको घर को डेकोरेट करने का आइडिया बताने वाले हैं, जिससे आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लग सकता है. होली पर घर जाने के लिए टिकट नहीं मिल रही कंफर्म तो अपनाएं ये टिप्स, आसानी से मिल जाएगी टिकट

विमेंस डे पर कैसे सजाएं घर

आप विमेंस डे पर अपनी मां, बीवी और बहन को सरप्राइज देना चाहते हैं तो फिर आप घर के हाल को बैलून से सजा सकते हैं. आप चाहें तो इसके लिए कोई थीम या कोई कॉन्ट्रास्ट सेलेक्ट कर सकती हैं.

मेन वॉल को सजाएं

आप किसी थीम पर मेन वॉल को भी सजा सकती हैं. इससे आपकी दीवार को एक नया लुक भी मिल जाएगा. आप चाहें तो कागज के रंग-बिरंगे सजावटी बॉल्स भी लगा सकते हैं. 

महिला दिवस इतिहास

साल 1977 में यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने 8 मार्च को महिला दिवस घोषित किया था. इसके बाद से ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाने लगा. हालांकि, इस दिन को मनाने की नींव 1909 में ही रख दी गई थी. इस साल महिला दिवस की कैंपेन थीम (Campaign Theme) के बारे में जानिए यहां और साथ ही यह भी कि इस खास थीम का अर्थ क्या है.

महिला दिवस थीम

इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की कैंपेन थीम इंस्पायर इंक्लुजन (Inspire Inclusion) है. इंस्पायर इंक्लुजन का अर्थ है महिलाओं के महत्व को समझने के लिए लोगों को जागरूक करना. इस थीम का अर्थ महिलाओं के लिए एक ऐसे समाज के निर्माण को बढ़ावा देना भी है जहां महिलाएं खुद को जुड़ा हुआ महसूस कर सकें, सशक्त महसूस कर सकें. 

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article