Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा

दांत में दर्द 1 या 2 दिन से ज्यादा रहती है तो फिर आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. अन्यथा आप यहां बताए जा रहे नुस्खों से भी राहत पा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Home remedy for teeth pain : दांत का दर्द यह संकेत दे सकता है कि आपको दांत या मसूड़े में कोई समस्या है. अगर आपको दांत में दर्द है, तो यह पता लगाना जरूरी है कि आपकी परेशानी की जड़ क्या है, इसके बाद ही तय कर सकते हैं कैसे राहत पाई जाए. वहीं, दांत में दर्द 1 या 2 दिन से ज्यादा रहती है तो फिर आपको डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. अन्यथा आप यहां बताए जा रहे नुस्खों से भी राहत पा सकते हैं. 

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए और मुंहासे और पिंपल हटाने के लिए लगाएं यह हरा कोलेजन पैक

दांत दर्द से कैसे पाएं राहत - Dant Dard se kaise pae rahat

1- आपको अगर दांत में कीड़े लग गए हैं, दांतों में पीलापन है या फिर दर्द बनी रहती है तो आपको 1 चुटकी फिटकरी, 2 चुटकी सेंधा नमक और 2 लौंग लेनी है और इसे 1 गिलास पानी में उबालना है. जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसको छानकर गरारा करना है. इससे आपको दर्द से और पायरिया की परेशानी से निजात मिल सकता है. 

2- वहीं, आप केवल लौंग का तेल या फिर साबुत लौंग खाते हैं, तो इससे भी दांत के दर्द में बहुत राहत महसूस होगी.  लौंग को एक तरह का नेचुरल माउथ फ्रेशनर माना जाता है. इसे मुंह से आने वाली गंदी बदबू भी दूर होती है.

3- इसके अलावा अकरकरा के फूल से भी आप दांत दर्द से राहत पा सकते हैं. बस एक मिनट के लिए इसको उस दांत पर रखना है, जिसमें दर्द है. इस फूल को रखने के एक मिनट बाद ही आपको राहत महसूस होगी. इतना ही नही यह फूल दांत में लगने वाले कीड़े को भी जड़ से खत्म करता है. साथ ही गले की खराश में भी यह औषधि असरदार होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India
Topics mentioned in this article