मौसम बदलते ही बाल झड़ने लगे हैं तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, रुक जाएगा हेयर फॉल

Curry Leaves For Hair: अगर आप भी बालों के लगातर झड़ने से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह हेयर फॉल को रोका जा सकता है. घर की ही कुछ चीजें इस दिक्कत से छुटकारा दिला सकती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Curry Leaves For Hair Fall Control: इस तरह कम होने लगेगा बालों का झड़ना.

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे अनेक लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में बाल अगर एक बार झड़ना शुरू होते हैं तो फिर रुकने का नाम नहीं लेते. पहले गुच्छे भर बाल गिरना शुरू होते हैं और फिर सिर पर बाल से ज्यादा स्कैल्प नजर आने लगती है. ऐसे में बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने की कोशिश की जाती है. लेकिन, बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स लगाने से ये प्रोडक्ट्स दिक्कत कम करने के बजाय बढ़ा भी सकते हैं. ऐसे में यहां जानिए किस तरह करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल करके बालों का झड़ना रोका जा सकता है. करी पत्ते अनेक गुणों से भरपूर होते हैं और बालों की ग्रोथ बेहतर करने में फायदा दिखाते हैं. 

चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने में भी दिखता है बेसन का असर, बस ये 2 चीजें मिलाकर लगा लें चेहरे पर

बालों का झड़ना रोकने के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Hair Fall Control 

करी पत्तों में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. स्कैल्प की सेहत बनाए रखने में ये चीजें बेहद कारगर साबित होती हैं. करी पत्ते आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जो बालों की ऑवरओल हेल्थ को बनाए रखने में कारगर हैं. 

Advertisement
बनाएं करी पत्ते का तेल 

बालों का झड़ना रोकने के लिए करी पत्ते, नारियल तेल (Coconut Oil) और मेथी के दाने मिलाकर तेल बनाया जा सकता है. इस तेल को बनाने के लिए एक कटोरी नारियल के तेल में एक चम्मच मेथी के दाने और मुट्ठीभर करी पत्ते डाल लें. इस तेल को पकाने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें. सिर पर इस तेल को लगाने पर बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसे सिर पर लगाकर अच्छे से चंपी करें. एक घंटा सिर पर लगाए रखने के बाद बालों को धोकर साफ कर लें. बालों को जड़ों से सिरों तक इस तेल के फायदे मिलते हैं. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement
करी पत्ते का हेयर मास्क भी है फायदेमंद 

बालों पर करी पत्ते का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर भी लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्तों को लेकर पीस लें. इसमें 3 से 4 चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. अब इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. बालों का झड़ना कम होता है और बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
मलाइका अरोड़ा के बर्थडे पर अर्जुन कपूर ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, तेजी से हुआ वायरल
Topics mentioned in this article