छाछ या दही किसे खाने से वजन होगा तेजी से कम, अगर चुना सही ऑप्शन तो होने लगेंगे पतले

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके पास दही और छाछ में ज्यादा फायदेमंद चीज को चुनना एक मुश्किल टास्क हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वजन कम करने के मामले में कौन ज्यादा कारगर है, ये जानना चाहिए.

Buttermilk For Weight Loss: दही को सेहत के लिए अमृत समान कहा जाता है. दही (Curd) के साथ साथ छाछ भी अपनी ठंडी तासीर के चलते काफी फायदेमंद कहा जाता है. इन दोनों के अंदर ही ढेर सारा पोषण पाया जाता है और दोनों ही आपके शरीर को स्वस्थ रखने में अहम हिस्सेदारी निभाते हैं. लेकिन जब बात वजन कम (Weight Loss) करने की आती है तो लोग इन दोनों के बीच में कंफ्यूज हो जाते हैं कि इन दोनों में किस चीज का सेवन करना चाहिए. कई लोग इस बात को जानना चाहते हैं कि वजन कम करने के लिए दही या छाछ (Buttermilk) में क्या ज्यादा सही है. देखा जाए तो दोनों ही सेहत के लिए अच्छे हैं लेकिन वजन कम करने के मामले में कौन ज्यादा कारगर है, ये जानना चाहिए.

Advertisement

मॉनसून में जरा सी लापरवाही कर सकती है आपको बीमार, बाहर का खाना खाने से बचें, पानी का ज्यादा करें सेवन

वेट लूज में दही या छाछ, क्या है ज्यादा फायदेमंद  | curd or buttermilk, which is better for weight loss


जब हम वजन कम करते हैं तो खाने वाली हर चीज में मौजूद कैलोरी के बारे में जानना जरूरी है. ऐसे में छाछ दही की तुलना में ज्यादा फायदेमंद साबित होती है. सौ ग्राम दही में 98 कैलोरी होती है जबकि सौ ग्राम छाछ में महज 40 ग्राम कैलोरी होती है. ऐसे में वेट लूज के मिशन में दही की बजाय छाछ आपका साथ ज्यादा दूर तक निभाएगी. वजन कम करने और वजन को कंट्रोल में रखने के मिशन पर लगे लोगों के लिए छाछ एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है.

Advertisement
डिहाइड्रेशन से बचाती है छाछ | buttermilk is good for dehydration


आपको बता दें कि खासकर गर्मियों में छाछ बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें ढेर सारा पानी होता है और ये शरीर को देर तक हाइड्रेट रखने में कामयाब होती है. इसे पीने के बाद आपका पेट देर तक भरा महसूस होगा और आपके शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी. दूसरी खास बात ये है कि कुछ लोगों को दही से लैक्टोज इनटॉलरेंस होता है. ऐसे लोग दही नहीं खा पाते, लेकिन उनके पास छाछ पीने का ऑप्शन रहता है क्योंकि छाछ को पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है. पोषण की बात करें तो दही और छाछ दोनों ही प्रोबायोटिक्स से भरपूर हैं और इन दोनों में ही कैल्शियम, विटामिन और ढेर सारे अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Drugs का Transit Point बनती देश की राजधानी, नशे के ख़िलाफ़ Delhi Police का Operation 'Kavach'
Topics mentioned in this article