Cleaning hacks : तांबे के बर्तन को इस ट्रिक से करिये साफ, एकबार में जायेंगे चांदी की तरह चमक

bartan saaf karne ka tarika : सबसे पहला तरीका है कि आप बरतन को साफ करने के लिए एक मग में बेकिंग सोडा भिगो लीजिए. फिर इस पेस्ट को सारे बर्तनों पर लगाकर रगड़ लीजिए. इससे बरतन आसानी से साफ हो जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Copper utensils : सदियों से तांबे के बर्तन हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी का अहम हिस्सा रहे हैं. तांबे के गिलास में पानी पीने से लेकर तांबे के बर्तन में खाना परोसना या खाना बनाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि तांबे के गुण खाने और पानी में मिल जाते हैं. लेकिन इन बर्तनों के साथ सबसे बड़ी चुनौती इनकी चमक को बनाए रखना और इन बर्तनों को खराब होने से बचाना है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे हैक्स बता रहे हैं जिससे आपके तांबे के बर्तन एकदम चमक जाएंगे. 

एक्सपर्ट के बताए नए अंदाज से करिए फेसवॉश, चेहरे की चमक हो जाएगी दोगुनी, स्किन होगी टाइट और चेहरा जाएगा निखर

कॉपर बर्तन साफ करने का आसान तरीका - 

नींबू और नमक

ये दो ऐसी सामग्रियां हैं,  जो किसी भी रसोई में आसानी से मिल जाएंगी, और साथ में ये तांबे के बर्तनों को साफ करने का सबसे भरोसेमंद उपाय हैं. बस नींबू में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे पूरे बर्तन पर धीरे से रगड़ें. नींबू और नमक का पेस्ट बर्तन के नीचे या किनारों जैसे जिद्दी एरिया पर भी लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और समय-समय पर इसे रगड़ते रहें.

यह निश्चित रूप से आपके बर्तन को फिर से चमका देगा. अकेले नींबू का उपयोग करना भी दाग ​​लगे तांबे के बर्तन को साफ करने की एक कारगर तकनीक हो सकती है. दाग हटाने के लिए नींबू के एक टुकड़े का उपयोग करें और इसे बर्तन पर धीरे से रगड़ें. फिर इसे धो लें और सकारात्मक परिणाम देखने के लिए इसे सूखने दें.

सिरके की जगह नींबू

सिरके की जगह आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप सिरके में नमक मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक नमक घुल न जाए. फिर आप इसे प्रभावित जगह पर लगा लीजिए. कुछ देर बाद देखेंगे कैसे आपके बर्तन पहले की तरह चमकदार हो गए हैं. 

बेकिंग सोडा

सबसे पहला तरीका है कि आप चांदी के बरतन को साफ करने के लिए एक मग में बेकिंग सोडा भिगो लीजिए. फिर इस पेस्ट को सारे बर्तनों पर लगाकर रगड़ लीजिए. इससे बरतन आसानी से साफ हो जाएंगे.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी