पराठे ठंडे होते ही हो जाते हैं कड़क, इन कुकिंग टिप्स को आजमाने से लंबे समय तक रहेंगे नरम और मुलायम

Kitchen tips : ठंडे होने पर पराठे कड़क हो जाने के कारण बच्चे उन्हें खाना पसंद नही करते हैं. कुछ कुकिंग टिप्स अपनाकर परांठों को लंबे समय तक नर्म और मुलायम बनाने रखने में मिल सकती है मदद.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

How To Make Soft Paratha: अधिकतर उत्तर भारतीय घरों में पराठे फेवरेट ब्रेकफास्ट मे शामिल होते  हैं. किसी को आलू या पनीर के पराठे पसंद होते हैं तो किसी को अजवाइन डलें नमकीन पराठे और दही भाती हैं. अधिकतर बच्चों को स्कूल जाते समय लंच बॉक्स में भी पराठे ही मिलते हैं, गर्मागर्म सिंके पराठे लोगों को बहुत पसंद आते हैं, लेकिन बच्चों के टिफिन में अक्सर पराठे बगैर खाएं लौट आते हैं. ठंडे होने पर पराठों के कड़क हो जाने के कारण बच्चे उन्हें खाना पसंद नहीं करते हैं. परांठों को लंबे समय तक नर्म और मुलायम (soft Paratha) बनाने के लिए कुछ कुकिंग टिप्स (Cooking tips) अपनाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं पराठों को लंबे समय तक नर्म, मुलायम और टेस्टी बनाएं रखने के कुकिंग टिप्स (Cooking tips for making soft Paratha) ताकि बच्चों के टिफिन में परांठे बगैर खाए लौटकर न आएं.

अगर यह सोच रहे हैं कि सब्जा खाने से पतले हो जाएंगे, तो इसके ज्यादा सेवन के नुकसान भी जान लें एक बार

ठंडे होने पर परांठे कड़क नहीं होने के उपाय (Cooking tips for making soft Paratha)

भले ही गर्मागर्म परांठे लोगों को बहुत पसंद आते हैं लेकिन ठंडे होने पर अगर परांठे कड़क हो जाएं तो उन्हें खाना मुश्किल होता है. परांठों को लंबे समय तक नर्म और मुलायम रखने में ये कुकिंग टिप्स बहुत काम के साबित हो सकते हैं.

Advertisement

आटा लगाते समय रखे ध्यान

परांठा बनाने के लिए आटा लगाते समय आटे में मोयन यानी घी या तेल मिलाना चाहिए. इसके साथ ही आटे को पानी की जगह दूध से लगाने से भी परांठे कड़क नहीं होते हैं. आटे में नमक मिलाने से भी फरादा होता है. आटे को बहुत कड़ा लगाने की जगह रोटी के आटे की तरह ही लगाएं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

बेलते समय रखें ध्यान

अधिकतर परांठे लेयर वाले होते हैं. परांठा बेलते समय नेयर के बीच घी या तेल जरूर लगाएं. इससे भी परांठे लंबे समय तक नर्म और मुलायम बने रहेंगे.

Advertisement

सेंकते समय रखें ध्यान

परांठों को कभी भी कम आंच पर नहीं सेंकना चाहिए. इससे परांठे ठंडे होने पर कड़क हो जाते हैं. उन्हें मध्यम से तेज आंच पर सेंकना चाहिए और किनारों का अच्छे से सिंकने देना चाहिए. अच्छी तरह सिंकने पर ही उनमें घी या तेल डालना चाहिए. 

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article