कॉफी में मिलाएं यह एक चीज और बना लें स्क्रब, त्वचा ऐसी निखरेगी कि तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे लोग

Coffee Scrub: घर पर ही कॉफी के ऐसे स्क्रब बनाकर लगाए जा सकते हैं जो त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं. इन स्क्रब से स्किन बेहद खूबसूरत नजर आती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Scrub For Glowing Skin: त्वचा को निखारते हैं कॉफी के ये स्क्रब्स. 

Skin Care: त्वचा को निखारने के लिए हम अलग-अलग तरह के कितने ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अक्सर ही घर के नुस्खे ऐसा असर दिखाते हैं जैसा महंगे ट्रीटमेंट्स भी नहीं दिखा पाते. अब त्योहारों का सीजन आ गया है और त्योहारों में स्किन को निखारने के लिए कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) बनाकर लगाया जा सकता है. कॉफी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ना सिर्फ स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देते हैं बल्कि इससे स्किन की सतह पर जमी डेड स्किन सेल्स भी निकल जाती हैं और त्वचा पर निखार नजर आने लगता है सो अलग. यहां जानिए किस तरह कॉफी से स्क्रब (Coffee Scrub) बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है.

आंवला को इन 5 तरीकों से लगाकर देख लीजिए बालों पर, महंगे प्रोडक्ट्स से भी बेहतर दिखेगा असर 

त्वचा को निखारने के लिए कॉफी स्क्रब | Coffee Scrub For Glowing Skin 

कॉफी और शहद 

कॉफी में सिर्फ एक चीज यानी शहद (Honey) को मिलाकर स्क्रब बनाया जा सकता है. दोनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर हल्के से मलें और एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद धोकर साफ कर लें. स्किन पर ग्लो नजर आने लगता है. 

कॉफी और दही 

चेहरे को कॉफी और दही मिलाकर भी स्क्रब किया जा सकता है. इसके लिए आधा चम्मच कॉफी में एक चम्मच दही (Curd) मिलाएं और पेस्ट बनाएं. इस तैयार स्क्रब को चेहरे पर लगाकर मसाज करें. आप चाहे तो इसे स्किन पर 15 मिनट लगाकर रखा जा सकता है. 

Advertisement
कॉफी और नारियल तेल 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल डालें और मिक्स करके चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाएं. इससे स्किन को नमी भी मिलती है. 

Advertisement
कॉफी और चावल का आटा 

एक चम्मच कॉफी और एक चम्मच चावल के आटे (Rice Flour) को मिक्स करें. इसे मिक्स करने के लिए हल्के गर्म पानी से मिक्स करें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मलें और धोकर साफ करें. जिन लोगों को एक्ने की दिक्कत है उनके लिए यह स्क्रब अच्छा है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bahraich Encounter को Asaduddin Owaisi ने क्यों बताया 'Netflix Movie'? | CM Yogi | Uttar Pradesh
Topics mentioned in this article