Coconut Laddu Recipe: हड्डियों के दर्द के साथ मीठे की क्रेविंग भी होगी दूर, घर पर ऐसे बनाएं नारियल के लड्डू

Coconut Laddu Recipe : आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप काफी चाव से भी खाएंगे और आपकी कई समस्याओं को ये दूर भी कर देगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नारियल का लड्डू (Nariyal Laddu) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उसके फायदे भी उतने ही खास हैं.

Coconut Laddu Recipe: अक्सर लोग कई तरह के दर्द से परेशान रहते हैं, इनमें किसी के घुटने दर्द कर रहे होते हैं तो कोई कमर दर्द की समस्या (Back Pain) से परेशान होता है. खासतौर पर उन लोगों में ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है, जिनकी उम्र 40 साल से ज्यादा हो चुकी है. कई लोग इसके लिए महंगी दवाएं (Expensive Medicines) लेते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप काफी चाव से भी खाएंगे और आपकी कई समस्याओं को ये दूर भी कर देगा. नारियल का लड्डू (Nariyal Laddu) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उसके फायदे भी उतने ही खास हैं.

Advertisement

छोटे-मोटे या कर्वी पैर हर आकार में छुपे हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज

कई गुणों से भरपूर


नारियल के लड्डू फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसीलिए हड्डियों और खासतौर पर पीठ दर्द के लिए ये काफी लाभकारी होते हैं. आमतौर पर लोग नारियल के लड्डू गुड़ के साथ बनाते हैं, जिससे उन्हें और ज्यादा फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि कैसे नारियल के ये लड्डू हम घर पर तैयार कर सकते हैं.



घर पर ले आएं ये चीजें


नारियल के लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले आधा या फिर एक किलो नारियल लेना होगा. इसके साथ 300 ग्राम गोंद, अखरोट, बादाम, काजू, किशमिश, आधा किलो गुड़ और आधा किलो घी लेना होगा. ध्यान रखें कि ये सब चीजें आपके घर पर मौजूद हों.

ये है लड्डू बनाने का तरीका

Advertisement


नारियल के लड्डू बनाने के लिए आपको नारियल के बाहर के काले हिस्से को छिलना होगा, इसके बाद इसे घिस भी सकते हैं, साथ ही आप छोटे टुकड़े करके इसे पीस भी सकते हैं. ध्यान रहे कि ज्यादा महीन ना पीसें.

इसके बाद एक कड़ाही लेकर उसमें घी डाल दें, इसी घी में आपको तमाम ड्राई फ्रूट्स को अच्छी तरह से भून देना है. इसके बाद नारियल के बुरादे को भी भून लें. ये सब होने के बाद आपको कड़ाही को साफ करना है और इसमें गोंद डालकर उसे गलाना है. इसके साथ ही गुड़ भी डाल दें. इसके साथ ही भुने हुए ड्राई फ्रूट्स को भी मिक्सी में पीस लें. ये सब होने के बाद आपको सभी चीजों को गुड़ और गोंद के इस मिश्रण में डाल देना है. ठंडा होने के बाद आप इसे लड्डू की शेप दे सकते हैं और बाहर की कोटिंग के लिए ड्राई फ्रूट्स या नारियल के टुकड़े लगा सकते हैं.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Weather Update: Monsoon की पहली बारिश भी नहीं झेल पाया करोड़ों का पुल | Jharkhand Bridge Collapse
Topics mentioned in this article