बारिश के मौसम में कपड़े सुखाने के लिए इन hacks को अपनाएं, उनसे नहीं आएगी बदबू

Clothing hacks : हर हाउस वाइफ बारिश के मौसम में कपड़ों से आने वाली बदबू को लेकर परेशान रहती है. ऐसे में उन्हें कुछ टिप्स और हैक्स की मदद लेनी चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
B

Clothing hacks : बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या होती है कपड़े सुखाने (clothe dry) की जिसके कारण उनसे बदबू आनी शुरू हो जाती है. इससे कपड़ों में फंगस  (fungus) लगने का भी डर होता है. जो आपके कपड़ों को खराब कर देते हैं. इसको लेकर हर हाउस वाइफ परेशान रहती है. ऐसे में उन्हें कुछ टिप्स अपनाना चाहिए जो आपके कपड़ो को सुखाने में मदद करेंगे और बदबू और फंगस से भी दूर रखेंगे. तो चलिए जानते हैं इसके नुस्खे.

बारिश में कपड़ों से बदबू भगाने के टिप्स

- नींबू कपड़ों से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करेंगे, बस आपको एक बाल्टी पानी में इन्हें चोड़कर कपड़ो को डुबों दें. कपड़े के इसके एसिड गुण बदबू को दूर भगाने में आपकी मदद करेंगे.

- बारिश के मौसम में आप छत या बालकनी में कपड़ों को तो सुखा नहीं सकती हैं. ऐसे में आपको उन्हें हैंगर में टांगकर घर में टांग देना चाहिए ताकि पंखे की हवा से सूख जाएं.

- बारिश के मौसम में अपने वार्डरोब में सिलिकॉन या चॉक के पाउच रख दें ऐसा करने से उनमें बदबू नहीं आएगी. कई बार ज्यादा बारिश की वजह से सूखे कपड़ों में भी नमी और बदबू आने लगती है. ऐसे में ये उपाय कारगर होगा.

- बेकिंग सोडा भी कपड़ों से आने वाली बदबू से दूर रखेगा. बस आपको इन्हें धोते वक्त बेकिंग पाउडर को मिला देना है. ऐसा करने से कपड़े फंगस और बदबू से दूर रहेंगे.

- मानसून में कपड़ों को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए, जैसे एक साथ ढ़ेर सारे कपड़ों को ना भिगोएं, कपड़ों को ज्यादा देर भिगोकर ना छोड़ें, बहुत लंबे समय तक गंदे कपड़े इक्टठा करके ना रखें, अच्छे डिटर्जेंट पाउडर का ही इस्तेमाल करें. इन सब बातों का ध्यान और उपाय करके बारिश के मौसम की इस समस्या से बच सकती हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Film 'Dear Latika' के लिए Kanchan Pant को Spain में Best Director का Award मिला | NDTV India
Topics mentioned in this article