बिना वाशिंग मशीन के साफ करें गंदे-बदबूदार कंबल, जानें इसे साफ करने का आसान तरीका

How To Wash Heavy Blanket In Washing Machine : अगर आप भी इस सोच में हैं कि मोटे-मोटे कंबल और गद्दों को कैसे साफ करें, तो आइये बताते हैं ट्रिक जिसकी मदद से आसानी से सारी गंदगी और बदबू निकल जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
आप आधा चम्मच शहद लीजिए और उसमें कॉफी पाउडर 1 बड़े चम्मच से मिक्स करिए अच्छे से.

Blanket cleaning tips : सर्दियां खत्म हो गई हैं, ऐसे में तो हमारे घर में रखे मोटे कंबल को फिर से अंदर रखने का समय आ गया है. लेकिन फिर से अंदर रखने से पहले इनकी सफाई करना बेहद जरूरी है. दरअसल, सर्दियों में लगातार कंबल इस्तेमाल करने से उन पर धूल और मिट्टी जम जाती है. ऐसे में उनकी सफाई बेहद जरूरी है. वहीं, ये कंबल इतने मोटे होते हैं कि उन्हें वाशिंग मशीन में साफ करना बेहद मुस्किल काम होता है. अगर आप भी इस सोच में हैं कि मोटे-मोटे कंबल और गद्दों को कैसे साफ करें, तो आइये बताते हैं ट्रिक जिसकी मदद से आसानी से सारी गंदगी और बदबू निकल जाएगी.

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

सबसे पहले आप कंबल को बेड पर पूरी तरह से खोल कर बिछा लें. फिर इसके चारों ओर बेकिंग सोडा छिड़कें. सोडा को  छिड़कने के लिए आप सबसे पहले उसे एक छन्नी में लें और फिर छिड़कें. बता दें बेकिंग सोड़ा गद्दों और कपड़ों पर जमे बैक्टेरिया को मार देता है और सारी गंदगी को भी साफ कर देता है. अब थोड़ी देर बाद कंबल धोने वाले ब्रश से रगड़ें. इससे उसमें जमे बैक्टेरिया, धूल और मिट्टी निकल जाती है. आप यह प्रोसेस कंबल के दोनों साइड आजमाएं. 

रोज वॉटर भी करें इस्तेमाल 

अब आपके कंबल से धूल, मिटटी और डस्ट तो निकल गया है लेकिन बदबू अभी भी है तो उसे हटाने के लिए आप रोज़ वॉटर में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं. अब इस मिश्रण को भी कम्बल के दोनों साइड स्प्रे करें. कुछ ही मिनट में कंबल से बदबू गायब हो जायेगी. इसके बाद अब कंबल को धूप में सुखाने के लिए डाल दें. दो तीन घंटे बाद आप कंबल को धूप से हटाकर घर लाएं और उसे फोल्ड कर अल्मारी में रख दें, क्योंकि आपका कंबल अब पूरी तरह से साफ हो गया है.

Advertisement
सूखी सफाई 

- कंबल को बाहर लें जाएं और उसे एक साफ स्थान पर फैलाएं .
- एक बड़े साइज की ब्रश का उपयोग करके कंबल को धीरे-धीरे साफ करें. 

खुशबू निकलेगी

- कंबल को साफ करने के बाद, इसे खुशबूदार बनाने के लिए उसे अच्छे खुशबू वाले धुलाई पाउडर के साथ धूप में सुखा सकते हैं.
- अगर आपको अधिक खुशबू की आवश्यकता है, तो अच्छे खुशबूदार फैब्रिक सॉफ्टनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सुखाने का सही तरीका

- कंबल को अच्छे से सुखा लें, धूप फैलाकर रखें.

- अगर संभव हो तो आप इसे दो-तीन दिन के लिए सोने के बाद खुले आसमान के नीचे रख सकते हैं, ताकि वह अच्छे से सुख सके.

साबुन और पानी का इस्तेमाल

- एक बड़े पतीले में गर्म पानी और मिला-जुला साबुन डालें.

- कंबल को इस पानी में डालें और धीरे-धीरे घिसें.

- अच्छी तरह से धो लें और धूप में सुखा दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?
Topics mentioned in this article