क्लास 6 स्टुडेंट को खिलाइए ये 5 चीजें, बच्चे का दिमाग होगा शार्प, पढ़ाई में रहेगा नंबर 1

Diet for students : बच्चों को बैलेंस डाइट देने से ही बच्चा का सही ढंग से संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Healthy foods for students : आप बच्चों की डाइट में हरी सब्जियां और फल जरूर शामिल करें.

Class 6 student balance diet : बच्चे के शार्प और इंटेलिजेंट दिमाग के लिए जरूरी है कि आप उसकी डाइट में वो सभी चीजें शामिल करें, जिसमें सारे पोषक तत्व शामिल हों जैसे विटामिन, प्रोटीन, कार्ब, फाइबर आदि. बच्चों को बैलेंस डाइट देने से ही उसका सही ढंग शारीरिक और मानसिक विकास होता है. इसको ध्यान में रखते हुए हम यहां पर आपको क्लास 6 में पढ़ने वाले बच्चे को डाइट में किन 3 चीजों को शामिल करना चाहिए, इसके बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप भी बच्चे को खिलाकर उसके ब्रेन पावर बढ़ा सकते हैं. 

गर्मी से माथे और शरीर में हो गई हैं घमौरियां, बढ़ गई है खुजली और जलन तो अपनाएं ये 5 नुस्खे, मिलेगी राहत

Advertisement

बच्चों की डाइट में क्या करें शामिल 

मेवे - बच्चों की डाइट में मेवे जरूर शामिल करें. इससे बच्चे का दिमाग और शरीर दोनों ही एक्टिव होता है. यह विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत होते हैं. इससे बच्चों की मेमोरी शार्प होती है. इनकी डाइट में खासतौर से अखरोट शामिल करना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन पावर बढ़ाने में मदद करेगा. 

दलिया - बच्चों की डाइट में दलिया जरूर शामिल करिए. इसमें वो सारे पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. अगर आप परीक्षा के दौरान नियमित रूप से उन्हें दलिया खिलाते हैं, तो इससे उनकी याददाश्त अच्छी होती है. साथ ही ब्रेन के कार्य करने की क्षमता को भी बेहतर किया जा सकता है.

बेरीज - बेरीज बच्चों को खूब भाते हैं. आप उनकी डाइट में इसे एड कर सकते हैं. दरअसल ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, लाल चेरी जैसे बेरीज एंथोसायनिन और अन्य फ्लेवोनोइड के काफी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं, जो बच्चों के लिए बहुत हेल्दी हैं. 

इसके अलावा आप बच्चों को हरी सब्जियां, फल भी डाइट में शामिल करें. यह सारी चीजें बच्चों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है. साबुत अनाज भी बच्चों के लिए हेल्दी साबित हो सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh: जेल में बंद कैदियों के लिए बिल लाने पर लगी मुहर | Mohan Yadav