Cinnamon for Men: दालचीनी खाने से पुरुषों को मिलते हैं ये 7 फायदे, सेहत और स्किन दोनों पर पड़ता है असर 

Cinnamon Benefits for Men : पुरुषों की सेहत पर दालचीनी विभिन्न तरीकों से असर करती है. आप भी जानिए इसे खाने के कमाल के फायदे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
C

Cinnamon Benefits: दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे खाने से सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं. खासकर पुरुषों के लिए ये बेहद फायदेमंद साबित होता है. ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि जिम के चक्कर लगा लेने भर से वे सेहतमंद हो जाते हैं, लेकिन सही खानपान पर ध्यान देना उससे भी ज्यादा जरूरी है. दालचीनी (Cinnamon) में मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो सेहत को कई तरीकों से बेहतर करते हैं. इतना ही नहीं दालचीनी को पाउडर, तेल या मसाले के रूप में भी खाया जा सकता है. 

पुरुषों के लिए दालचीनी के फायदे | Health Benefits of Cinnamon for Men 

  1. एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के चलते इसे खाने पर स्किन पर एक्ने या फोड़े-फुंसियों की दिक्कत नहीं होती.
  2. यह ब्लेमिशेज और दाग-धब्बों को भी दूर करता है.
  3. दालचीनी को खाने के अलावा इसे पीस कर इसके पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से ग्लो आता है. 
  4. आपको हर समय थकान महसूस होती हो तो आप दालचीनी के पाउडर (Cinnamon Powder) को पानी में या फिर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं. 
  5. अपने औषधीय गुणों के चलते दालचीनी ब्रेन पावर बूस्ट करने के लिए भी अच्छी मानी जाती है.
  6. इसके सेवन से बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन कम होते हैं. खासकर फंगस से होने वाले इंफेक्शन में दालचीनी के तेल (Cinnamon Oil) को फायदेमंद माना जाता है.
  7. दालचीनी में मौजूद प्रीबायोटिक गुणों के चलते ये पाचन को भी बेहतर कर सकता है. इससे गट हेल्थ अच्छी रहती है. 

वैसे तो दालचीनी सभी खा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप इसे जरूरत से ज्यादा न खाएं और दिन में एक बार ही इसका सेवन करें. आपको एक छोटे चम्मच से ज्यादा दालचीनी को प्रतिदिन नहीं खाना चाहिए. आप इसे हॉट चॉकलेट, कॉफी, दूध या किसी डिश में डालकर भी खा सकते हैं.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

UP चुनाव मतगणना: रुझानों में बीजेपी आगे, लेकिन सपा कार्यकर्ताओं को अब भी उम्मीद 

Featured Video Of The Day
S Jaishankar ने UN में Cross Border Terrorism को लेकर Pakistan को यूं लगाई फटकार
Topics mentioned in this article