Health tips : बिना दवा के भी Cholesterol कंट्रोल किया जा सकता है, ये रहा आसान तरीका 

home remedy : कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं जबकि इसको बिना किसी मेडिसीन के भी कंट्रोल किया जा सकता है तो चलिए जानते हैं उस तरीके के बारे में.

Advertisement
Read Time: 5 mins

Cholesterol tips : कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जिसके चलते हार्ट अटैक (heart attack) जैसी बीमारी का खतरा मंडराता रहता है. इसलिए जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ रहता है उनको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. नहीं तो सेहत संबंधी और परेशानियां खड़ी हो जाती हैं. इसको कंट्रोल में रखने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं जबकि इसको बिना किसी मेडिसीन के भी कंट्रोल किया जा सकता है तो चलिए जानते हैं उस तरीके के बारे में.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कंट्रोल

  • अगर आप चाहती हैं कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहे तो आप रोजाना एक्सरसाइज करें. अन्यथा आप कोलेस्ट्रॉल के अलावा अन्य गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाएंगी. हर दिन 5 मिनट योगा जरूर करें.

  • हर दिन हेल्दी डाइट लीजिए. इससे आपका खराब कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. इसलिए अपने खाने में तेल का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें. आप हरी सब्जियों को सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. और डेयरी प्रोडक्ट सीमित मात्रा में ही करें.

  • इसके अलावा आप अंगूर का जूस भी पी सकते हैं. इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करते हैं. 

  • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप अनार का जूस भी पी सकती हैं. इसमें भी मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है जो सेहत के लिए लाभकारी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article