Chilbil ke Patte: कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है चिलबिल, पत्ते से लेकर छाल तक फायदेमंद

Chilbil benefits : चिलबिल के पौधे की बात करें तो इसका फल छोटा सा होता है. उस फल का स्वाद बादाम की तरह होता है. इस फल के चारो तरफ पत्तियां होती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chilbil ke Patte : गांव और जंगलों में कई ऐसे पौधे होते हैं जिनका नाम लोगों को नहीं पता होता है लेकिन इसके फायदे बहुत ही चौंका देने वाले होते हैं. इन्हीं फायदेमंद पौधों में से एक चिलबिल है. जिसमें औषधीय गुण (Medicinal Property) भर-भरकर होते हैं. इस पौधे के पत्ते से लेकर छाल तक हर चीज शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने में फायदेमंद होती है. अगर इसे शरीर के लिए संजीवनी बूटी कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा. ये बहुत जल्द ही कई बीमारियों को दूर कर देती है. आपको पता ही नहीं चलेगा कि आप बीमारी से मुक्त हो गए. कुछ लोग इस पौधे (Plant) को देसी पापड़ी भी कहते हैं.

क्या आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है, तो पूरे दिन में खाइए सिर्फ इतनी रोटियां, वजन हो सकता है तेजी से कम

चिलबिल के पौधे की बात करें तो इसका फल छोटा सा होता है. उस फल का स्वाद बादाम की तरह होता है. इस फल के चारो तरफ पत्तियां होती हैं. इस फल से लेकर पत्तियों तक हर चीज फायदेमंद होती है. इस फल का पाउडर भी बनाकर मार्केट में बिकता है. जिसकी कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे. चिलबिल फल के पाउडर का रेट करीब 4 हजार रुपये किलो है. अब आपको इस पौधे के फायदों के बारे में बताते हैं.

नाक-कान से खून आना

Advertisement

कई लोगों को गर्मियों में नाक और कान से खून आने की समस्या होती है. इस समस्या को चिलबिल के फल से दूर किया जा सकता है. इसके लिए पहले फल से चूर्ण बना लें. फिर शहद में मिलाकर इसका सेवन करें. इससे नाक-कान से खून आने की समस्या दूर हो जाएगी.

जोड़ों का दर्द दूर करता है

Advertisement

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए चिलबिल के पत्ते बहुत फायदेमंद है. इसके लिए पत्तों को पीसकर उन्हें जहां दर्द हो रहा है वहां लगाएं. इससे दर्द के साथ सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है.

कब्ज से राहत

Advertisement

बहुत से लोगों का पेट साफ नहीं हो पाता है और कब्ज की समस्या रहती है. इसके लिए चिलबिल की छाल फायदेमंद है. चिलबिल की पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

पेट दर्द दूर करता है

Advertisement

पेट दर्द की समस्या को चिलबिल के पत्तों से दूर किया जा सकता है. इसके लिए चिलबिल के पत्तों का रस निकालकर उसमें शहद मिलाकर चाट लें. इससे अगर पेट में कीड़े हैं तो वो मर जाएंगे और पेट दर्द से भी आराम मिलेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article