'छठी मैया आएंगी तो अंगना सजाउंगी', रंग-बिरंगे रंगों से इस छठ पर बनाएं यह खूबसूरत रंगोली डिजाइंस

Chhath Decorations: छठ का महापर्व दिवाली के ठीक बाद आता है. वैसे तो कई लोगों के घर में रंगोली बनी हुई होगी. लेकिन अगर आप छठ स्पेशल डेकोरेशन के लिए रंगोली डिजाइन ढूंढ रहे हैं तो इन्हें ट्राई करें.

Advertisement
Read Time: 22 mins
C

Chatth puja ke liye rangol : लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhath) शुरू हो चुका है. हिन्दू धर्म में छठ व्रत का विशेष महत्तव है. खासतौर से बिहार, झारखण्ड और पूर्वाचंल क्षेत्र में छठ का पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार छठी मइया से व्रती जो कुछ मांगते हैं, मां उसे पूरा करती हैं. क्योंकि ये पर्व दिवाली (Diwali) के ठीक बाद आता है इसलिए इसमें भी घर-आंगन सजा ही रहता है. लेकिन अगर आप अपने आंगन की सुंदरता बढ़ाने के लिए छठ स्पेशल रंगोली (Chhath Special Rangoli) बनाना चाहती हैं तो इस आसान और आकर्षक डिजाइन को ट्राई कर सकते हैं.

छठ स्पेशल रंगोली डिजाइन (Chhath Special Rangoli Design)

मोर वाली रंगोली

यह सबसे ज्यादा आसान और रिलेटिव रंगोली डिजाइन वाली रंगोली होती है. इसमें नारियल के साथ एक कलश सेंटर में बनाया जाता है और इसके साथ आप मोर वगैरह या दीया बना सकते हैं छठ जैसे तैयार में यह बहुत ही खास लगती है. 

हैप्पी छठ पूजा

छठ के लिए खास डिजाइन की बात करें तो आप सिंपल हैप्पी छठ पूजा लिखकर भी रंगोली बना सकते हैं. इसके साथ आप थोड़ा बैकग्राउंड भी ऐड कर सकते हैं.

Advertisement

Advertisement
फूलों वाली रंगोली

इको फ्रेंडली और नेचुरल फूलों से या प्लास्टिक वाले फूलों से भी आप रंगोली बना सकते हैं. ये दिखने में बहुत सुंदर लगती है. छठ के हिसाब से भी ये अच्छा विकल्प है. 

Advertisement
सिंपल पैटर्न रंगोली

आसान और जनरल पैटर्न वाली रंगोली भी छठ डेकोरेशन के हिसाब से सही है. किसी भी तरह के पैटर्न को आप आसानी से बना सकते है. 
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article