Chhath Puja 2022: इस तरह घर पर तैयार करें आलता, पैरों पर लगाएंगी ये लेटेस्ट डिजाइन तो लोग आ-आकर करेंगे तारीफ

Chatth Alta Designs: घर पर बड़ी ही आसानी से आल्ता बनाकर आप अपने पैरों को सजा सकती हैं. छठ पर बेहद खूबसूरत लगेगा यह आल्ता.

Advertisement
Read Time: 24 mins
L

Chhath Puja 2022: छठ के मौके पर अनेक महिलाएं अपने पैरों पर आल्ता लगाती हैं. आल्ता (Alta) लाल रंग का लिक्विड होता है जिससे पैरों को सजाया जाता है. इसमें पंजों पर उंगलियों के बीच से होते हुए पैरों की एड़ी तक गोलाई में घूमाते हुए महिलाएं आल्ता लगाती हैं. आजकल आल्ता के कई अलग-अलग डिजाइन (Alta Designs) पैरों पर लगाए जाते हैं जिससे पैर कई ज्यादा खूबसूरत दिखने लगते हैं. यहां जानिए किस तरह आप आसानी से घर पर ही आल्ता तैयार करके अपनी पसंद के डिजाइन में लगा सकती हैं. 


घर पर आल्ता कैसे बनाएं | How To Make Alta At Home 

पहला तरीका 

  • सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें 2 से 3 चम्मच चीनी और बराबर मात्रा में ही आजवाइन डाल लें. 
  • अब दूसरी बड़ी कटोरी में एक दीया रखें. 
  • इस दीये वाली कटोरी में चीनी और पिसी आजवाइन का मिश्रण डालें. 
  • एक भगोने में इस कटोरी को चढ़ा दें और इसके ऊपर किसी दूसरे भगोने में पानी भरकर रख दें. 
  • 10 से 15 मिनट इसे पकाएं और आंच से उतार लें. 
  • आंच से उतारने के बाद इस मिश्रण में कुमकुम (Kumkum) मिलाएं. तैयार है आपका आलता. 

दूसरा तरीका 

यह तरीका बेहद आसान है और इसे चुटकियों में तैयार किया जा सकता है. एक कटोरी में लाल फूड कलर डालें.  इसमें पानी मिलाएं और बन गया आपका आलता.   

लेटेस्ट आलता डिजाइन 


इस वेव वाले आल्ता डिजाइन को बनाना कितना आसान है क्या कभी आपने सोचा था. देखिए कितनी खूबसूरती और आसान सी ट्रिक से लड़की ने आल्ता डिजाइन बना लिया है. 

इस डिजाइन को बेहद सिंपल तरीके से लगाया गया है. इसमें आप देख सकती हैं कि किस तरह ले हाल्फ सर्कल्स पैर के किनारों पर लगाकर उसकी आउटलाइन की गई है. 

Advertisement


अगर आप बेहद क्रिएटिव हैं और आपके हाथों में चित्रकारी की कला है तो इस आल्ता डिजाइन को आप बना सकती हैं. इसमें रेड बोर्डर वाले डिजाइन पर सफेद रंग से पैटर्न (Pattern) बनाया गया है, साथ ही बीच में सुंदर सा डिजाइन है. 

Advertisement


यह आल्ता डिजाइन बेहद हटकर  है और इसकी सादगी किसी का भी मन मोह सकती है. इसमें आल्ता के प्लेन बोर्डर के ऊपर फूलों का डिजाइन है.

Advertisement

इस खूबसूरत आल्ता डिजाइन में आलता के बोर्डर के ऊपर ही सफेद रंग से डिजाइन बना है. इसके लिए आप सफेद आइलाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

Advertisement

आलता के बीच में डिजाइन किस तरह से बनाया जा सकता है इसका आइडिया इस आल्ता से लिया जा सकता है. इसमें बीच में आप चंदन के लेप से पैटर्न बना सकती हैं. 

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: हरियाणा चुनावों को लेकर क्या सोचती है Gurugram की जनता? | NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article