क्या आपके चेहरे पर भी काले काले धब्बे हो गए हैं तो समझ जाइए इस विटामिन की है कमी, झटपट कर लें यह घरेलू उपचार

What causes skin to darken: इस विटामिन की कमी से चेहरे पर कालापन आने लगता है. अगर इसे दूर नहीं किया गया तो त्वचा से जुड़ी और भी कई समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Does vitamin E cause skin darkening: विटामिन ई की कमी से क्या प्रॉब्लम होती है, जाने यहां.

Vitamin E Deficiency: शरीर में चाहे किसी भी विटामिन (vitamin e) की कमी हो उसका असर पूरे शरीर पर देखने को मिलता है. ऐसे ही अगर आपके शरीर में विटामिन ई की कमी होगी तो सबसे पहले उसका असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलेगा. इससे चेहरे पर कालापन (skin darkening) होना शुरू हो जाता है और दाग धब्बे (dark spots) भर आते हैं. अगर इसका सही समय पर सही इलाज नहीं किया जाए तो चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) आने की समस्या हो जाती है और आप उम्र से पहले बूढ़े लगने लगते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि विटामिन ई की कमी से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इसे कैसे दूर किया जाए.

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं? Which vitamin deficiency causes black spots on face

बादाम का सेवन

अगर आपका चेहरा काला पड़ने लगा है यानी आपके शरीर में विटामिन ई की कमी हो गई है इसे दूर करने के लिए रोज सुबह बादाम का सेवन करना शुरू कर दें. इससे शरीर में विटामिन की कमी पूरी हो जाएगी.

मूंगफली

चेहरे को बेजान होने से बचना चाहते हैं तो मूंगफली खाना शुरू कर दें. ये आपके शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करेगा और चेहरा तरोताजा दिखेगा.

Advertisement
पानी पीएं

पानी पीने की सलाह तो हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं. अगर आप दिन भर में 6 से 7 गिलास पानी पीते हैं तो चेहरा काला नहीं पड़ेगा.

Advertisement
एक्सरसाइज है जरूरी

शरीर में किसी विटामिन की कमी हो या किसी तरह की तकलीफ हो उन सब का इलाज है एक्सरसाइज. ईसे करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और चेहरे पर चमक बनी रहेगी.

Advertisement

                                                                                                          (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: असम के 30 ज़िलों में बाढ़ से हाहाकार, करीब 24 लाख लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article