नहीं खरीद पाते हैं महंगा प्रोटीन पाउडर तो घर पर तैयार करें देसी प्रोटीन शेक, मात्र दस-बारह रुपये में बरकरार रहेगी फिटनेस  

Desi Protein Shake: जिम लवर्स के लिए प्रोटीन बहुत ही खास सप्लीमेंट बन गया है. लेकिन प्रोटीन पाउडर जहां काफी महंगे आते हैं तो वहीं कई बार मिलावटी भी होते हैं. ऐसे में मात्र दस-बारह रुपये में घर पर बेस्ट देसी प्रोटीन शेक तैयार किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
s

Desi Protein Shake : फिटनेस को महत्व देने वाले लोगों के लिए प्रोटीन एक अहम सप्लीमेंट बन गया है. जिसके चलते लोग रोजाना अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना नहीं भूलते हैं. जिनमें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते हैं प्रोटीन पाउडर. लेकिन कई बार ऐसे मामले भी सामने आते रहते हैं जब प्रोटीन पाउडर में तमाम तरह की मिलावट की (How to make desi protein shake) बात सामने आती है. जो सेहत के लिए फायदे के जगह नुकसानदायक हो सकते हैं. लेकिन आप चाहें तो घर पर अपने लिए देसी प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं, जो देसी होने के साथ ही पूरी तरह से केमिकल फ्री और सस्ता भी है. ये देसी प्रोटीन शेक आपको बिहार-झारखंड की सड़कों पर बिकता हुआ नजर आ जाएगा, जिसे लोग शौक के साथ पीना पसंद करते हैं. इसे आप चाहें तो घर पर भी तैयार कर सकते हैं.

गर्मी में जूतों से आ रही है बदबू तो इन 2 चीज में से कोई एक रख लें, फिर कभी नहीं आएगी बैड स्मैल

स्वाद और सेहत का डबल डोज है सत्तू वाला देसी प्रोटीन शेक (Tasty and Healthy Sattu Wala Desi Protein Shake)

बिहार-झारखंड में सड़कों के किनारे बिक रहा ये देसी प्रोटीन शेक दादी-नानी के जमाने से बनाया जाता आ रहा है. दरअसल हमारे देश में काफी समय से गर्मियों के मौसम में सत्तू पीने का चलन रहा है. गांव में आज भी सत्तू को बड़े ही चाव के साथ पिया जाता है. ये सत्तू भुने हुए चनों से तैयार किया जाता है, जिसकी वजह से इसको प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं इस देसी प्रोटीन शेक का स्वाद भी काफी लाजवाब होता है.

इस तरह से तैयार किया जाता है देसी प्रोटीन शेक

सत्तू का प्रोटीन शेक बनाने के लिए पहले सत्तू को पानी में घोला जाता है. फिर इसमें नमक, नींबू, भुना जीरा पाउडर, पुदीना का पानी और प्याज जैसी चीजों को मिक्स करके इसका सेवन किया जाता है. नमकीन होने की वजह से ये देसी प्रोटीन शेक पूरी तरीके से शुगर फ्री होता है. इसके साथ ही ये मात्र दस से बारह रुपये में आसानी से घर पर तैयार हो जाता है.  

Advertisement

सत्तू वाले प्रोटीन शेक पीने के फायदे

सत्तू से तैयार किया जाने वाला ये देसी प्रोटीन शेक तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है. इसको पीने से जहां शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है, तो वहीं ये लू से बचाने और बॉडी को अंदर से ठंडा रखने में भी मददगार होता है. इसके साथ ही ये बाजार में मिलने वाले तमाम प्रोटीन पाउडर के मुकाबले बहुत ज्यादा सस्ता और केमिकल फ्री होता है. जिसकी वजह से कोई भी इस देसी प्रोटीन शेक को आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकता है.  

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?