Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि पर व्रत रखने वालों को नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत पर होता है बुरा असर 

Foods to Avoid in Fasting: नवरात्रि में व्रत के दौरान कुछ चीजें खाने से परहेज करना चाहिए नहीं तो ये पेट की गड़बड़ी और दर्द का कारण बन सकती हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
N

Chaitra Navratri: नवरात्रि पर व्रत रखने वाले बहुत से लोग होते हैं जिन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता कि उन्हें इस दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं. असल में नवरात्रि पर खान-पान व्रत (Fast) के अनुसार ही तैयार किया जाता है और खाया जाता है. लेकिन, दिन में कई घंटे बिना खाए खाली पेट कुछ भी खा लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. चैत्र नवरात्रि में अगर आप भी व्रत रखने वाले हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप जो कुछ खा रहे हैं वह आपके शरीर को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचाए और उससे आपके पेट में दर्द या गड़बड़ी ना हो जाए. 


व्रत में नहीं खाने चाहिए ये फूड | Food You Should Avoid While Fasting 

केला 

Photo Credit: iStock

व्रत रखने पर खाली पेट कभी भी केला नहीं खाना चाहिए. खाली पेट केला खाने पर कई बार पेट और सीने में जलन और कब्ज की दिक्कत भी सुनने में आती है. 

दूध और दही

खाली पेट दूध, दही या लस्सी पीने पर पेट में गड़बड़ी का अंदेशा रहता है. यह भी कहा जाता है कि आंतों पर भी इसका असर हो सकता है. 

Advertisement

ठंडी चीजें 

व्रत में खाली पेट ठंडी चीजें खाने या पीने का आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सुबह उठकर भी गर्म पानी पीने की ही सलाह दी जाती है ठंडे की नहीं. खाली पेट ठंडी चीजों के सेवन से पाचन खराब हो सकता है. 

Advertisement

संतरा

Photo Credit: iStock

संतरे जैसे रसदार फल खाली पेट में एसिड बनाने का काम करते हैं जिससे एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. ये पाचन को भी धीमा कर देते हैं इसलिए खाली पेट ऐसे फल खाने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

चाय 

व्रत में चाय बहुत से लोग पीते हैं, लेकिन चाय खाली पेट पीने पर एसिडिटी का सबसे बड़ा कारण बनती है. इसलिए चाय से खाली पेट दूर ही रहा जाए तो बेहतर है.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2022 प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिखीं बॉलीवुड हस्तियां, सलमान, वरुण और अनन्या पांडे का दिखा खास अंदाज

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article