क्या चाय पीने से चेहरे की रंगत पर फर्क पड़ता है, यहां जानिए सही बात 

Facts about tea : चाय अगर आप नहीं पीते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है यह सेहत के लिए अच्छा ही है लेकिन इसके पीछे सही वजह का जानना आपके लिए जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
आपको बता दें कि चाय का चेहरे की रंगत से कोई लेना देना नहीं है. यह अफवाह मात्र है.

Chai piney ke nuksan : बचपन में हर किसे ने अपने मम्मी-पापा या फिर दादी-नानी को कहते हुए सुना होगा कि, चाय ज्यादा मत पीओ नहीं तो काले हो जाओगे. हालांकि इसके कहने पीछे का उद्देश्य बच्चे चाय ना पिएं क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो उनकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लेकिन कुछ बच्चे इसे बड़े होने के बाद भी सच मान बैठते हैं. चाय अगर आप नहीं पीते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है यह सेहत के लिए अच्छा ही है लेकिन इसके पीछे सही वजह जानना आपके लिए जरूरी है. आज इस लेख में हम आपके डाउट को क्लियर कर देंगे इसके पीछे का तथ्य.

पेट, कमर और चेहरे की लटकती चर्बी कम करने में ये योगासन करेंगे पूरी मदद, एक महीने में फिगर होगा मेंटेन

चाय से जुड़ा मिथ

- आपको बता दें कि चाय का चेहरे की रंगत से कोई लेना देना नहीं है. यह अफवाह मात्र है. इसलिए आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है. 

-चाय से स्किन कलर काले होने का अब तक कोई वैज्ञानिक तथ्य नही मिला है. त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो स्किन कलर आपके जेनेटिक्स, लाइफस्टाइल, आउटडोर एक्टिविटीज और स्किन में मौजूद मेलेनिन पर निर्भर करता है. 

-बच्चों को चाय पीने से इसलिए मना किया जाता है क्योंकि, इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है जो उनकी सेहत पर बुरा असर डालती है. तो अब से यह जान लीजिए आप चाय पिएं या ना पिएं इससे आपके चेहरे की रंगत पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article