Republic Day: कोविड के दौरान भी आप उठा सकते हैं गणतंत्र दिवस का आनंद, बस ध्यान में रखिए कुछ बातें 

Republic Day 2022: कोरोना महामारी के बीच भी गणतंत्र दिवस को उसी खुशी और उल्लास के साथ मनाया जाना चाहिए. बस, कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
73rd Republic Day: कोरोना वायरस के दौरान भी आप गणतंत्र दिवस मना सकते हैं.

Republic Day 2022: देश इस वर्ष 73वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. कोरोना महामारी के शुरु होने के बाद से ये दूसरा गणतंत्र दिवस है जो हम में से ज्यादातर लोगों के लिए घर बैठकर मनने वाला है. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के चलते इस वर्ष इस दिन को सेलेब्रेट करना पहले से ज्यादा मुश्किल होगा. बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड में केवल वे लोग शामिल हो सकते हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड ( Vaccinated) हों और जिनकी उम्र 15 वर्ष से ज्यादा हो. सभी केवल मास्क पहवकर ही परेड देखने आ सकते हैं.  ऐसे में ये जान लेना बेहद जरूरी है कि किस तरह हम खुदको और खासकर बच्चों इस दिन का भरपूर आनंद उठाने दें जिससे कोरोना की गाइडलाइंस ( Corona guidelines) का भी पालन हो सके और आप कोरोना के संक्रमण से भी बचे रहें. 

Advertisement

सेनेटाइज करते रहें 

इस दिन चाहे दोस्तो के साथ पतंग उड़ानी हो या खाना पीना हो, हम कई लोगों के संपर्क में आते हैं. इसलिए अपने आसपास सेनेटाइजर की बोतल रखें और वक्त-वक्त पर उसका इस्तेमाल करते रहें. 

खुली जगह पर पतंग उड़ाएं 

अगर आप किसी दोस्त के साथ पतंग उड़ाने की सोच रहे हैं तो किसी खुली जगह या बड़ी छत पर दूरी बनाते हुए ऐसा करें जिससे संक्रमण का खतरा कम हो. 

Advertisement

बच्चों को भी आनंद लेने दें 

ध्यान रहे कि आप बच्चों के साथ इतने सख्त ना हों कि वे इस दिन का आनंद ही ना ले पाएं. उन्हें सेनेटाइजर का प्रयोग करने की सलाह दें, सभी से दूरी बनाकर खेलने को कहें, लेकिन उनपर पूरी तरह पाबंदी ना लगाएं. 

Advertisement

घर पर तैयार होना ना भूलें 

अक्सर लोगों को लगता है कि घर पर हैं तो तैयार होने का क्या फायदा और इस चक्कर में वे अपना पूरा दिन उदासीन होकर गुजार देते हैं. ऐसा करने की बजाय तैयार हों, फोटो खींचे और गणतंत्र दिवस (Republic Day) के प्रति बच्चों का उत्साह भी बनाए रखें. 

Advertisement

पकवानों का लें आनंद 

गणतंत्र दिवस खुशी, उल्लास और गर्व करने का दिन है. इसे एक त्योहार की तरह ही मनाना चाहिए. स्वादिष्ट पकवान बनाइए और परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर उनका मजा लीजिए.

Advertisement

कोविड नियमों का पालन करें 

गणतंत्र दिवस का दिन एक ऐसा दिन है जब सब जोश और जुनून से भरे होते हैं. ऐसे में देर रात घूमना और नियमों के तोड़ने जैसी चाजें बहुत होती हैं, इससे  बचे रहें.   

दिल्ली का रायसीना हिल का इलाका रोशनी से जगमगाया

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article