स्किन हो गई है रुखी और बेजान तो इस विटामिन की है कमी, बस आज से करें यह उपाय

Causes of Dry Skin: कई लोग रुखी, बेजान और ड्राई स्किन से परेशान रहते हैं. इन 5 विटामिन्स की कमी के चलते ऐसा होता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Vitamins for Skin Problems: इन विटामिन्स की कमी से होते हैं चर्म रोग, जान लें इन विटामिन्स के बारे में

अंकित श्वेताभ: स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में कुछ खास तरह के पोषक तत्वों का सेवन करें. सेहत सही रखने के लिए डॉक्टर भी कई बार सप्लिमेंट्स लेने की सलाह देते है. शरीर में विटामिन (Vitamins) की कमी के कारण ना सिर्फ आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है, बल्कि आपकी स्किन भी बहुत प्रभावित होती हैं. ऐसे में स्किन में ड्राइनेस (Dryness), डलनेस (Dullness), इरिटेशन और खुजली जैसी समस्या होने लगती है. आईए आपको बताते हैं कि किन विटामिन्स की कमी (Deficiency of Vitamins) आपके और आपके स्किन के लिए खराब साबित हो सकती है.

इन विटामिन्स की ना होने दे कमी (Deficiency of these Vitamins are bad for skin)

विटामिन डी

विटामिन डी (Vitamin D) आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है. ये स्किन के इम्मयून सिस्टम (Skin Immune System) को सही बना कर रखने में बहुत अहम भूमिका निभाती हैं. शरीर में इसकी कमी होने से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन से जुड़ी परेशानी हो सकती हैं.

विटामिन ई

स्किन को डल और शुष्क बनाने के पीछे विटामिन ई (Vitamin E) की कमी जिम्मेदार होती है. स्किन को ऑक्सीडेटिव (Oxidative) तनाव से बचाने में ये विटामिन मदद करता हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. 

Advertisement
विटामिन बी

शरीर में विटामिन बी (Vitamin B) की कमी से मुहांसे, चकत्ते और झुर्रियां निकल आती हैं. इसकी कमी होने से त्वचा सन रेज (Sun Rays) के प्रति ज्यादा सेंसेटिव बन जाती हैं जिससे स्किन बर्न की परेशानी भी हो सकती है. इनमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं.

Advertisement
विटामिन सी

विटामिन सी (Vitamin C)  जितना शरीर के लिए फायदेमंद होता है उतना ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है. ये एक बहुत पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट सोर्स (Antioxidant Source) होता है जो आपकी स्किन को विषाक्त चीजों से लड़ने में मदद करता है. इससे स्किन का मॉइस्चर भी बना रहता है. 

Advertisement
विटामिन ए

डैमेज स्किन सेल्स (Damage Skin Cells) को रिपेयर करने में विटामिन ए (Vitamin A) मदद करता है. शरीर में इसकी कमी होने से एक्जिमा जैसी कई स्किन रिलेटेड प्रॉबल्म हो सकते हैं. ये नए स्किन सेल्स बनाने में भी मदद करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
वर्ली हिट एंड रन केस : सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा किसी को बख़्शा नहीं जाएगा
Topics mentioned in this article