क्या आप भी उठते हैं सूर्योदय के बाद, यहां जानिए ब्रह्म मुहूर्त में जगने से जीवन में होने वाले 5 बदलाव

Benefits of waking up in Brahma Muhurta : कई फायदे हैं ब्रह्म मुहूर्त में उठने का जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
इस समय उठने से आपका मन शुद्ध होता है. कई तरह की मानसिक बाधाएं दूर होती हैं.

Brahm muhurat : ब्रह्म मुहूर्त सूर्योदय से लगभग 1 घंटा 36 मिनट पहले शुरू होता है. ब्रह्म मुहूर्त रात का आखिरी पहर होता है. यह मुहूर्त कोई नया योगाभ्यास या ध्यान शुरू करने के लिए सबसे अच्छे समय में से एक माना जाता है. यह गहन आध्यात्मिक अभ्यास, ध्यान, ध्यान और साधना के लिए बिल्कुल सही समय माना जाता है.  ब्रह्म मुहूर्त में आपके जीवन को बदलने की शक्ति होती है.  इस समय उठने पर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इससे एकाग्रता भी बढ़ती है. ऐसे कई फायदे हैं ब्रह्म मुहूर्त में उठने के जिसमें से कुछ आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement

ब्रह्म मुहूर्त में उठने के फायदे

ध्यान केंद्रित होता है

ब्रह्म मुहूर्त के दौरान जागने से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है. क्युंकि आपके आस-पास के लोग सो रहे होते हैं, जिससे किसी तरह की डिस्टर्बेंस नहीं होती है.

पढ़ाई कर सकते हैं

ऐसे में आपको कोई नई किताब पढ़ना हो, किसी नए आसन का अभ्यास करना हो या मानसिक शांति के लिए मौन ध्यान करना हो, यह समय बेस्ट है. 

Advertisement
मन शुद्ध होता है

इस समय उठने से आपका मन शुद्ध होता है. कई तरह की मानसिक बाधाएं दूर होती हैं. साथ ही इससे शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती हैं. आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहते हैं. 

Advertisement
स्किन निखरती है

इससे आपकी स्किन में भी निखार आता है. आप सुबह उठकर अगर मेडिटेशन करते हैं, तो आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहेगी. इससे घर परिवार और करियर में तरक्की होती है. 

Advertisement
सकारात्मकता आती है

सुबह जल्दी उठने से आपके विचार में सकारात्मकता आती है. आप अगर बहुत निगेटिव हैं, तो फिर ब्रह्म मुहूर्त में उठना शुरू करिए. यह आपके लिए लाभकारी है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Kerala Palace: देखिए घोड़े के आकार में बना महाराजा त्रावणकोर का अनोखा महल
Topics mentioned in this article