तेल में नहीं पानी में तलकर बनाएं पूड़ियां, नोट कर लें भारती सिंह की ऑयल फ्री पूड़ी की रेसिपी, टेस्टी भी हेल्दी भी

How to make without oil poori : आज हम पूड़ियों (Poori) की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इन द‍िनों ऑयल फ्री पूड़‍ियों का एक वीडियो इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
h

Oil Free Poori Recipe: भारतीय खाने-पीने की बात आए और पूड़ियों की जिक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. शादी-ब्याह हो या फिर कोई त्योहार, (Festival) खाने की थामी में पूड़ी जरूर मिलती है. पूड़ी खास इसलिए भी है क्योंकि यह बच्चे हो या बूढ़े हर किसी पसंद होती है. पूड़ी लोगों को इतनी पसंद होती है कि इसे खाकर लोगों का पेट तो भर जाता है लेकिन मन कभी नहीं भरता. चाहे छोले (Chole) हों या आलू की सब्जी, पूड़ियां सभी का स्वाद दोगना कर देती हैं. पूड़ियां खाने में तो स्वाद होती हैं लेकिन बनाने के लिए इन्हें तेल में तलना होता है, जिसकी वजह से शरीर को नुकसान भी होता है और जो वजन बढ़ता है वो अलग. आज हम पूड़ियों (Poori) की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि इन द‍िनों ऑयल फ्री पूड़‍ियों का एक वीडियो इंटरनेट पर जमकर वायरल हो रहा है.

Photo Credit: iStock

पानी में तलकर भी बना सकते है पूड़ियां 

ऑयल-फ्री पूड़ी बनाने की इस नई रेसिपी को बनाने का लोगों में काफी चस्‍का लगा हुआ है. कई लोगों ने इसे ट्राई भी किया है. ऐसे में फेमस कॉमेडियन भारती सिंह ने भी ऑयल फ्री पूड़ी बनाने की ये रेसिपी ट्राई की है और उन्‍हें काफी बढ़‍िया र‍िजल्‍ट म‍िला है. हालांकि कई लोगों ने ट्राई क‍िया तो उनकी ये कोशिश फेल भी हुई है तो वहीं कुछ लोग इसे काफी पसंद भी कर रहे हैं. हां लेकिन इस तरीके से पूड़ी बनाने में काफी समय लगता है. अगर आपकी फैमिली छोटी है तब तो ये तरीका आपके लिए ही बना है लेकिन फैमिली बड़ी है तो शायद ये तरीका आपके काम ना आए.ऐसा इसलिए क्योंकि इसे बनाने में एयर फ्रायर इस्तेमाल होता है जिसमें आप एक बार में ज्यादा से ज्यादा दो पूड़ियां ही बना पाएंगे.

ऑयल फ्री पूड़ी की रेसिपी 

सबसे पहले गेहूं का आटा लें. फिर पूड़ी के लिए जिस तरह आटा गूंथा जाता है, वैसा गूंथ लें. अब आटे को 5 म‍िनट के ल‍िए ढक कर रख दें. कड़ाई में पानी तेज गर्म कर लें. चकले पर हल्‍का तेल लगाकर पूड़‍ियां बेल लें. इस बात का ध्यान रखें कि पूड़‍ियां आटे का पलोथन लगाकर न बेलें. पानी के तेज गर्म होने के बाद उसमे पूड़ी तलने के लिए डालें और उन्हें पकने तक उसे पानी में रहने दें. अब एक बार पानी में तलने के बाद उन्हें न‍िकल कर पूड़‍ियों को सीधे एयर फ्रायर में रखें. एयर फ्रायर से न‍िकलेंगी  एकदम बढ़‍िया करारी पूड़‍ियां.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana, J&K में कितने सटीक थे पिछले एग्जिट पोल के नतीजे?
Topics mentioned in this article