पान के पत्तों से ऐसे बनाएं हेयर मास्क, बालों के टूटने, झड़ने और सफेद होने से मिल जाएगा निजात

Hair problems : इस लेख में हम आपको पान के हेयर मास्क (Paan hair mask) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अप्लाई करके बाल से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात पा जाएंगी. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
B

Betel leaves hair mask : बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल से सबसे ज्यादा नुकसान त्वचा और बालों को पहुंचा है. जिसके चलते चेहरे पर कम उम्र में झुर्रियां (wrinkles) और बालों का झड़ना, टूटना और सफेद होना आम हो गया है. इसके कारण लोगों का आत्मविश्वास भी डगमगा गया है. क्योंकि चमकता चेहरा और बाल आपके व्यक्तित्व को निखारते हैं. ऐसे में इनमें आई गड़बड़ी आपको चिंतित कर देती है. हालांकि चिंता करने से कुछ होता नहीं है बल्कि परेशानी और बढ़ती है, ऐसे में आपको इसके उपाय के बारे में सोचना चाहिए. इस लेख में हम आपको पान के हेयर मास्क (Paan hair mask) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अप्लाई करके बाल से जुड़ी (hair problems) सभी समस्याओं से निजात पा जाएंगी. 

पान के पत्तों से कैसे बनाएं हेयर मास्क | How to make hair mask with betel leaves

पान और नारियल तेल | Paan and nariyal tel

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 4 से 5 पान की पत्ती, नारियल तेल, जैतून तेल और कुछ बूंद पानी चाहिए. आपको पान की पत्ती को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर अच्छे से पेस्ट बना लेना है फिर उसमें नारियल का तेल, जैतून का तेल और कुछ बूंद पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. इसके बाद जड़ों में और बाल की लंबाई में अच्छे से लगा लेना है. फिर बाल में 5 मिनट के लिए मसाज देकर 30 मिनट के लिए छोड़ देना है सूखने के लिए. इसके बाद आप बाल को धो लीजिए रेगुलर शैंपू और कंडीशनर से. ऐसा आप हफ्ते में एक बार जरूर करें.

पान और घी हेयर मास्क | Paan and ghee hair mask

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 4 से 5 पान की पत्ती, 1 से 2 टेबलस्पून घी, 1 टेबलस्पून शहद और कुछ बूंद पानी. पेस्ट तैयार करने के लिए ग्राइंडर में पान के पत्ते, पानी, घी और शहद डालकर चला लीजिए. इसके बाद पेस्ट को पूरे बाल में अच्छे से लगा लीजिए. अब आप मास्क को 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए. फिर शैंपू से बाल को अच्छे से धोकर कंडीशनर अप्लाई कर लीजिए. तो अब से आप इन पान हेयर मास्क को अप्लाई करिए और बाल को सुंदर और चमकदार और घने बनाएं.

Advertisement

पान में पोषक तत्व | Nutrients in paan

पान या सुपारी में पोटेशियम, निकोटिनिक एसिड, विटामिन ए, बी1, बी2 और सी के साथ-साथ अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज पाए जाते हैं. ये सभी तत्व बैक्टीरिया के विकास को रोककर बालों के झड़ने से रोकने का काम करते हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article