अप्रैल में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो एकबार इस लिस्ट पर डाल लीजिए नजर, बेस्ट Travel Destinations हैं ये 

Summer Travel Destinations: भारत के ऐसे कई शहर हैं जहां अप्रैल में घूमने का अलग ही मजा है. जानिए कौनसी हैं ये ट्रेवल डेस्टिनेशंस.  

Advertisement
Read Time: 11 mins
B

Travel: अप्रैल का महीना जाती वसंत और आती गर्मियों का महीना होता है. इस महीने में कुछ शहरों में चिलचिलाती धूप होती है तो कुछ ऐसी भी जगह हैं जहां का मौसम बेहद सुहाना होता है. आप दिल्ली या उसके आसपास के राज्यों में रहते हैं तो हो सकता है गर्मियों से दूर किसी सुहावने मौसम वाली जगह घूमने का प्लान बना रहे हों. यहां आपके लिए ऐसी कुछ जगहों (Travel Destinations) की सूची दी गई है जहां गर्मियों की छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाया जा सकता है. यहां की सैर का मजा ही कुछ और होगा. 

अप्रैल में घूमने के लिए बेस्ट जगहें | Best Travel Destinations To Visit In April

धर्मशाला 

हिमाचल प्रदेश की ऐसी अनेक जगह हैं जहां सालोंसाल घूमने में मजा आता है. लेकिन, अप्रैल के सुहावने मौसम में धर्मशाला (Dharmshala) घूमने का प्लान जरूर बनाना चाहिए. इस मौसम में यहां हर तरफ हरियाली नजर आती है और कभी-कभी बर्फ भी पड़ सकती है. यहां प्रकृति की अनूठी छठा देखने को मिलती है. धर्मशाला में आप कैंपिंग, धर्मकोट तक ट्रेकिंग और पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं.

मनाली 

सालभर में सैलानी मनाली घूमने निकलते हैं. इसके पीछे थोड़ा बॉलीवुड क्रेज भी है और मनाली (Manali) की बर्फीली वादियां भी. मनाली में अप्रैल के महीने में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है. यहां जाकर हिडिंबा देवी, जोगिनी फॉल्स, सोलांग वैली, रोहतांग पास और भृगु लेक की सैर पर निकल सकते हैं. 

चक्राता 

चक्राता की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि चक्राता में घूमना किसी सपने जैसा है. यहां अप्रैल के मौसम में दिन सुहाने और रातें ठंडी होती हैं. इस मौसम में भी चक्राता में बारिश हो सकती है. वहीं, चक्राता से विशालकाय पर्वत और हजारों पेड़ नजर आते हैं जो प्राकृतिक प्रेम को और बढ़ा देते हैं. यहां से थोड़ी ही दूर देवव्रत और टाइगर फॉल्स घूमने निकला जा सकता है. 

औली 

उत्तराखंड में स्थित औली (Auli) टूरिस्ट्स की खास पसंद में शामिल है. औली में ओक के पेड़ हों या फिर नन्दा देवी पर्वतशैली, आप त्रिशूल पीक और गुर्सो बुग्याल आदि भी देखने निकल सकते हैं. औली घूमने के लिए आपको 7 हजार तक का बजट लेकर चलने की जरूरत होगी. यहां से देहरादून एयरपोर्ट पास है और लोकल गाड़ियां चलती रहती हैं. 

मसूरी 

देहरादून से डेढ़- 2 घंटे की दूरी पर ही है मसूरी. यहां अप्रैल में वसंत ऋतु की बहार देखने को मिलती है. मसूरी में पहाड़, शिल्पकारी का अनूठा नमूना पेश करने वाली इमारतें और समय व्यतीत करने के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स भी हैं. यहां आप केबल कार राइड कर सकते हैं, केंप्टी फॉल जा सकते हैं, लाल टिब्बा घूम सकते हैं और ऊंट की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं. 

Advertisement

--- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

Featured Video Of The Day
Ravindra Bhati: Kirodi Lal Meena के समर्थन में उतरे रविंद्र भाटी, Bhajan Lal सरकार से क्या मांग की?
Topics mentioned in this article