Best massage oils: बच्चों की मालिश करें इन तेलों से, फिर देखिए बेबी कितनी जल्दी होगा सुपर एक्टिव

Best massage oil for baby : मालिश से बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. मालिश (massage) से बच्चे एक्टिव और मजबूत बनते हैं. हालांकि मालिश के लिए सही तेल (best massage oil) का चयन करना भी जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
B

Best massage oil for baby in winter : छोटे बच्चों के लिए मालिश (massage benefits for baby) बहुत जरूरी होती हैं, इससे न ही सिर्फ उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि उनके ओवरऑल विकास के लिए भी मालिश जरूरी है. मालिश से बच्चों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) भी बेहतर होता है. मालिश से बच्चे एक्टिव और मजबूत बनते हैं. हालांकि मालिश के लिए सही तेल का चयन (right oil) करना भी जरूरी है. आइए जानते हैं कि छोटे बच्चों की मालिश के लिए कौन-कौन से तेल अच्छे होते हैं.

बच्चों के लिए ये हैं बेस्ट ऑयल तेल | best massage oil for baby 

सरसों का तेल

सर्दी के दिनों में सरसों तेल की मालिश सबसे अच्छी मानी जाती है. दादी-नानी भी छोटे बच्चों के लिए सरसों के तेल को सबसे बेहतर बताती हैं. सरसों का तेल बच्चों को सर्दी-जुकाम और संक्रमण से बचाता है और हड्डियों को मजबूती देता है.

जड़ी बूटी का तेल

औषधीय गुणों वाले जड़ी-बूटी के तेल से बच्चों का मालिश करने से उन्हें बीमारियों से बचाया जा सकता है, ये प्राकृतिक चीजें बच्चों के स्किन को किसी तरह से नुकसान भी नहीं पहुंचातीं.

बादाम का तेल

सर्दियों में छोटे बच्चों की स्किन रूखी हो जाती है, ऐसे में बच्चे की स्किन को मुलायम रखने के लिए आप बादाम के तेल से उनकी मालिश करें. रूखेपन के साथ ही ये तेल संक्रमण से भी बचाता है.

ऑलिव ऑयल

नवजात बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल भी बेस्ट माना जाता है. इससे बच्चों की स्किन सॉफ्ट होती है और हड्डियां मजबूत होती हैं.

Photo Credit: iStock

नारियल तेल

छोटे बच्चों को शरीर में अकड़न भी काफी महसूस होता है, ऐसे में नारियल तेल की मालिश को उनकी मांसपेशियों को रिलैक्स करने के लिए जाना जाता है. साथ ही स्किन के रूखेपन से भी ये तेल निजात देता है.

Advertisement

तिल का तेल

बच्चों की मालिश के लिए तिल का तेल भी बेहतरीन ऑप्शन है. इससे बच्चों में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है और बच्चे एक्टिव होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel War: दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के सुरंग ध्वस्त, इजरायली सेना ने जारी किया Video
Topics mentioned in this article