ठंडे मौसम में लें गरमा- गरम हॉट चॉकलेट का मज़ा, रेसिपी जानकर अभी बनाना शुरू कर देंगे, पीने में है बहुत स्वादिष्ट

How To Make The Best Hot Chocolate: अगर आप भी हॉट चॉकलेट की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो यहां मिलेगी आपको आसान रेसिपी जो होगी बहुत टेस्टी.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Easy Hot Chocolate Recipe In Hindi: हॉट चॉकलेट बनाने की ये है आसान रेसिपी.

Homemade Hot Chocolate Recipe: ठंड का मौसम आ चुका है और गर्म खाने पीने की शुरुआत हो चुकी है. ठंड के मौसम में अक्सर लोग गर्म खाना ही नहीं बल्कि गर्म पीना भी पसंद करते हैं. ऐसे में हॉट चॉकलेट (best hot chocolate recipe in hindi) एक अच्छा आईडिया है. अगर आपको भी हॉट चॉकलेट (hot chocolate recipe) पसंद है और उसे बनाने की रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो कहीं मत जाइए. यहां आपको एक आसान रेसिपी मिलेगी जिससे आप झट से हॉट चॉकलेट बनाएंगे और स्वाद में इसका कोई (yummy hot chocolate recipe) मुकाबला नहीं कर पाएगा. इसलिए तो चलिए जानते हैं स्वादिष्ट हॉट चॉकलेट बनाने की सिंपल रेसिपी.

हॉट चॉकलेट बनाने की रेसिपी | Hot Chocolate Recipe In Hindi 

सामग्री
  • 1 कप दूध 
  • 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर 
  • चीनी 
  • 1 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट 
  • 2 डेरी मिल्क (40 वाली)
  • मार्शमैलो, व्हीपड क्रीम

हॉट चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर चढ़ाएं, उसमें 1 कप दूध डालकर अच्छे से गर्म होने दें. फिर उसमें 1 बड़ा चम्मच कोको पाउडर डालकर उसे दूध में अच्छे से मिला लें.

दूध में कोको पाउडर मिलाने के बाद 2 चम्मच शहद या 2 चम्मच चीनी डालें और 1 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रैक्ट डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लें.

Advertisement

अब दूध को अच्छे से मिक्स करते हुए 5 मिनट तक चलाते रहें. 5 मिनट बाद डेरी मिल्क के छोटे-छोटे टुकड़े करके मिक्स कर दें.

Advertisement

जब दूध में चॉकलेट पूरी तरह से पिघल जाए तो उस हॉट चॉकलेट को निकाल कर एक कप में डालें और ऊपर से मार्शमैलो और व्हीपड क्रीम डालकर पी लें या अपनों को सर्व करें.

Advertisement

                                                                                               (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इज़रायल की सेना के हमले में Yahya Sinwar के मारे जाने के बाद क्या कुछ थमेगा इज़रायल?
Topics mentioned in this article