आप भी अगर दोमुंहे बालों से परेशान हो चुकी हैं तो लगा लें ये हेयर मास्क बनाकर, Split Ends हो जाएंगे दूर

Split Ends Hair Mask: दोमुंहे बालों की दिक्कत से अनेक महिलाएं परेशान रहती हैं. लेकिन, यहां दिए गए हेयर पैक आपकी हर बालों की परेशानी को दूर करने में मदद करेंगे. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
H

Hair Care: जैसा कि नाम से ही मालूम पड़ता है कि दोमुंहे बालों की दिक्कत होने पर बालों के सिरे दो तरफ बढ़ते हुए नजर आने लगते हैं. इससे बालों के बढ़ने पर भी असर पड़ता है और बाल पहले से कई ज्यादा उलझे, रूखे और बेजान दिखते हैं. ऐसे में हर एक दोमुंहे बालों (Split Ends) को काटते रहना बस की बात नहीं होती. लेकिन, ऐसे कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) हैं जिन्हें लगाकर आप दोमुंहे बालों की इस दिक्कत से छुटकारा पा सकती हैं. आइए जानते हैं घर की कुछ चीजों से बेहद ही आसानी से हेयर पैक कैसे तैयार किए जा सकते हैं जो बालों को घना और चमकदार भी बनाएंगे और दो सिरे से उग रहे बालों को ठीक भी करेंगे. 

दोमुंहे बालों को लिए हेयर पैक | Hair Packs For Split Ends

ओट्स और दूध 


इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 3 कप के बराबर ओट्स, एक कप दूध, एक से दो चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. सबसे पहले सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट तैयार करें. अब इस हेयर पैक (Hair Pack) को बालों पर 20 से 25 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. यह बालों को जरूरी पोषण देगा और डैंड्रफ के साथ ही दोमुंहे बालों से छुटकारा भी दिलाएगा. 

अंडा और दही 


 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2 अंडे (Eggs) लेकर उनमें 2 चम्मच दही मिलाएं. इस पेस्ट को मुलायम करने के बाद बालों पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. बालों को जरूरी प्रोटीन देने के लिए यह हेयर पैक बेहद अच्छा है. इसे आप हफ्ते में 2 बार बालों पर लगा सकती हैं. 

Advertisement

एलोवेरा और शहद 


दोमुंहे बालों को दूर करने के लिए ताजा एलोवेरा का गूदा या फिर एलोवेरा जैल इस्तेमाल किया जा सकता है. एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच शहद मिला लें. दोनों को अच्छी तरह मिलाकर बालों पर लगाएं. आधा घंटा इस पेस्ट को लगाकर रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें. यह मास्क बालों पर अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण दिखाएगा और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को भी बढ़ावा देगा. दोमुंहे बालों की भी दिक्कत इससे दूर हो जाती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मधुर भंडारकर और तमन्‍ना ने फिल्‍म 'बबली बाउंसर' को लेकर NDTV से की ख़ास बातचीत 

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी
Topics mentioned in this article