इन 7 फलों को खाने से आपके बाल की लेंथ और शाइन आ जाएगी वापस, आसानी से मिल जाते हैं बाजार में

Hair growth fruits : अगर आप घने बाल चाहते हैं, तो आप यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए कौन सा फल अच्छा है?

Advertisement
Read Time: 3 mins
विटामिन सी और ब्रोमेलैन से भरपूर अनानास स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है.

Healthy hair care tips : जब बात सुंदर और स्वस्थ बाल पाने की आती है, तो इसमें नैचुरल रेमेडीज (natural hair growth remedy) सबसे असरदार साबित होती हैं. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर फल न केवल हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ऐसे में हम यहां पर हेयर ग्रोथ के लिए सबसे अच्छे फलों के बारे में बताते हैं, ताकि आप उन्हें डाइट में शामिल करके उसका लाभ उठा सकें. 

बालों के लिए बेस्ट फ्रूट्स

1- फल विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना हैं जो स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे बालों के रोम को बढ़ने और पनपने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं. 

Advertisement

रसोई के सिंक में भर गया है पानी, आने लगी है बदबू, ब्लॉक्ड सिंक दुरुस्त करने के लिए फॉलो करें ये ईजी टिप्स

2- संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, बालों की मजबूती और विकास को बढ़ावा देता है.

Photo Credit: Unsplash

3- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, बालों के रोम को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं और बालों के विकास को बेहतर करते हैं.

4- एवोकाडो अपने हेल्दी फैट और विटामिन ई सामग्री के लिए जाना जाता है, एवोकाडो स्कैल्प को पोषण देता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जिससे हेयर लेंथ अच्छी होती है.

Advertisement

5- पोटेशियम, विटामिन और प्राकृतिक तेलों से भरपूर केले बालों के रोम को मजबूत करते हैं, टूटने को कम करते हैं और बालों की लोच में सुधार करते हैं. केले से बने हेयर मास्क का नियमित उपयोग मजबूत, लंबे और स्वस्थ बालों में योगदान दे सकता है.

6- पपीता एक विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, साथ ही इसमें ऐसे एंजाइम भी होते हैं. जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और उन्हें घना करते हैं. 

Advertisement

7- विटामिन सी और ब्रोमेलैन से भरपूर अनानास स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे बालों के रोम तक उचित पोषक तत्व पहुंचते हैं और बालों की मोटाई और लंबाई में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Bumrah की Bowling, Rohit की Captaincy और 'Virat' बैटिंग, देश के नाम ऐतिहासिक जीत!
Topics mentioned in this article