बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस सफेद चीज का पेस्ट बनाकर इसे शहद और नींबू के रस के साथ खाएं, कंट्रोल में आ जाएगा Cholesterol

Garlic in High Cholesterol: अधिक फैटी चीजों के सेवन से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. अगर आप भी इस हाई कॉलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आज से ही यह रामबाण नुस्खा आजमाइए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Garlic for cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल में इन तरीकों से करें लहसुन का सेवन.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की परेशानी से लगभग सभी परेशान है. वैसे तो कॉलेस्ट्रॉल सेल्स के लिए जरूरी होता है, लेकिन अगर इसका लेवल शरीर में बढ़ जाए तो ये नसों में जमना शुरू हो जाता है. इससे हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक और हार्ट फेलियर (Heart Failure) जैसे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन डॉक्टरों की माने तो लहसुन के सेवन से बैड कॉलेस्ट्रोल को तेजी से खत्म किया जा सकता है. लहसुन (Garlic) का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के 4 असरदार तरीके.

इन 4 तरीकों से करें लहसुन का सही सेवन (4 Correct ways to consume Garlic)

शहद के साथ मिलाकर लें

अगर आपको लहसुन कड़वी लगती हैं तो आप इसे शहद (Honey) के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. दोनों को साथ में लेने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इसके लिए एक लहसुन को कूटकर उसमें शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट खाएं.

कच्चा लहसुन है बेस्ट

अगर आप कच्चा लहसुन (Raw Garlic) चबाकर खा सकते हैं तो ये सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है. रोज सुबह उठकर खाली पेट 2 लहसुन की कलियां खाने से किसी भी प्रकार की बीमारी आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेगी. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

Advertisement
नींबू के साथ सेवन

शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए आप नींबू (Lemon) के साथ भी लहसुन खा सकते हैं. इसके लिए सुबह लहसुन के साथ एक चम्मच नींबू का रस पीएं. ये शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है.

Advertisement
भुनकर खाएं

अगर आपको कच्चे लहसुन का टेस्ट पसंद नहीं हैं तो आप इसका सेवन भुनकर भी कर सकते हैं. इससे भी आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होगा. भुनकर लहसुन की कलियां खाने से वायरल बीमारियों से भी राहत मिलती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article