महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर

Biotin-rich foods for hair growth : बायोटिन मूल रूप से पानी में घुलनशील विटामिन बी है. इससे बाल मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ में तेजी आती है. बालों से संबंधित सभी तरह की समस्याओं जैसे बाल झड़ने, पतले और रूखे होने पर बायोटीन रिच फूड से फायदा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Biotin foods for hair : बायोटीन युक्त खाना खाने से उगने लगेंगे बाल.

Biotin Rich Food For Hair Growth: हेयर केयर के लिए बालों में ऑयलिंग और साफ सफाई के साथ साथ डाइट का भी ध्यान रखना जरूरी है. हेयर ग्रोथ (hair growth) में बायोटिन (Biotin) काफी फायदेमंद होता है. बायोटीन बी काम्प्लेक्स फैमिली का है और इसे बी 7 भी कहा जाता है. बायोटिन पानी में घुलनशील विटामिन बी है. इससे बाल मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ में तेजी आती है. यह बालों को पॉल्यूशन से बचता है और उनमें चमक बरकरार रखता है. बालों से संबंधित सभी तरह की  समस्याओं जैसे  बाल झड़ने, पतले और रूखे होने पर बायोटीन रिच फूड  (biotin rich foods) से फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं ऐसे बायोटीन रिच फूड जिससे डाइट में शामिल करने से हेयर ग्राथ को तेज (Best biotin rich foods for hair growth)  करने मे मिल सकती है मदद. 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा

Photo Credit: Pexels

हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट बायोटीन रिच फूड्स (Best biotin rich foods for hair growth)

एग योक

अंडे के योक यानी पीले भाग में भरपूर मात्रा में विटामिन बी यानी बायोटीन होता है. इसके साथ ही इसमें  प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस की अच्छी खासी मात्रा होती है. ये सभी चीजें हेयर ग्रोथ में मदद करती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

नट्स एंड सीड्स

बादाम, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज जैसे नट्स और सीड्स को सुपरफूड्स कहा जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में बायोटीन के साथ साथ मिनरल्स और हेल्दी फैटी एसिड होता है. हेल्दी हेयर के लिए डाइट में इन्हें शामिल करने से फायदा होता है.

Advertisement

एवोकाडो

एवोकाडो बायोटीन को खजाना होने के साथ साथ हेल्दी फैट, मिनरल्स और विटामिन से भी भरपूर होता है. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर बालों को हेल्दी बनाया जा सकता है. हेल्दी बाल तेजी से बढ़ते हैं.

Advertisement

शकरकंद

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और बायोटीन पाया जाता है. इसे बॉडी विटामिन ए मे बदल देती है. विटामिन ए हेयर रूट्स को मजबूत बनाता है जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है.

Advertisement

सैल्मन फिश

सैल्मन फिश में प्रोटीन और बायोटीन के साथ साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व हेयर और स्किन केयर में मदद करते हैं.

पालक

पालक में आयरन, विटामिन ए और सी के साथ साथ बायोटीन भी होता है. यह हेयर फॉलिकल्स को स्ट्रॉग बनाते हैं जिससे बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज ओट्स, जौ, ब्राउन राइस में भी भरपूर मात्रा में बायोटीन होता है. हेयर ग्रोथ को तेज करने में लिए डाइट में साबुत अनाज जरूर शामल करना चाहिए.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article