Advertisement

यह जूस बस रोज एक गिलास पी लीजिए और फिर देखिए झुर्रियां और दाग धब्बे कैसे होते हैं दूर, गाल हो जाएंगे लाल

Home made Juice for Skincare: इन दो चीजों की मदद से बनाए जाने वाले इस खास जूस के बहुत सारे बड़े फायदे है. घर पर भी इसे आसानी से बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इस जूस के बारे में सबकुछ.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Healthy Special Juice: इस एक जूस को पीने से रहेंगे हमेशा स्वस्थ

अंकित श्वेताभ: आज के समय में लगभग सभी अपने खराब लाइफस्टाइल को लेकर परेशान रहते हैं. बूरी बात ये है कि चाह कर भी वो कुछ कर नहीं पाते हैं. प्रदूषण ने इस समस्या में चारचांद लगाई है. इसके कारण स्किन और हेल्थ से जुड़ी बहुत सी परेशानी सामने आती है. वैसे तो बहुत से प्रोडक्टस स्किन केयर (Skin Care) और स्वस्थ रखने का दावा करते हैं, लेकिन इनकी प्रमाणिकता पर सवाल रहता है. ऐसे में आप चुकंदर और आंवला से एक खास जूस (Beetroot and Amla Special Juice) बना सकते हैं जो हर तरह से आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. आप रोजाना पीना तो शुरू कीजिए, चेहरे की सारी झाईयां एकदम चली जाएंगी और गाल भी लाल दिखने लगेंगे. 

Advertisement

स्पेशल जूस बनाने की विधि (Steps to Make Special Juice)

  • आंवला (Amla) और चुकंदर (Beetroot) का खास जूस बनाने के लिए सबसे पहले 1 चुकंदर, 1 आंवला, 3 चम्मच चिया सिड्स, एक कप पानी और 1 मुट्ठी धनिया लें.

  • सबसे पहले चुकंदर, आंवला और हरा धनिया (Coriender) को छोटे टुकड़ों में काट लें. 

  • अब इन्हें चिया सीड्स (Chia Seeds) के साथ मिलाकर मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें और जूस बना लें. गाढ़ा होने पर इसमें थोड़ा पानी मिला सकते है.

  • नियमित रूप से 1 ग्लास इस जूस के सेवन से हफ्ते भर के अंदर आपको फर्क नजर आने लगेगा.

चुकंदर और आंवला जूस के फायदे

झुर्रियों को दूर करने के लिए

चुकंदर और आंवला से बने इस खास जूस को पीने से आपको झुर्रियों से राहत मिल सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा मिलती हैं जो आपकी मदद करती है.

दाग-धब्बे दूर करने के लिए

इस जूस को नियमित रूप से पीने से चेहरे के सभी दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और गायब भी हो सकते है. साथ ही इसे पीने से स्किन को हाइड्रेशन मिलती है.

Advertisement
स्किन को शाइन देने में मददगार

त्वचा को चमकदार और यंग बनाने के लिए भी चुकंदर और आंदला का जूस फायदेमंद होता है. ये खून को साफ करता है और बैक्टीरिया से लड़ने में स्किन की मदद करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 7th Phase Voting: Tejaswi और Tej Pratap Yadav ने किया मतदान, लोगों से की मतदान की अपील

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: