गर्मी में गुलाबजल इस तरह लगाएंगे तो स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे, जान लें पहले लगाने का सही तरीका

Skin care: गुलाब जल के इस्तेमाल से आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे कम तो होते ही हैं साथ ही चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियां भी गायब हो जाती हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
S

Beauty tips : गुलाब जल सबसे सस्ता और अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाए रखने के लिए. यह गर्मियों में चेहरे को सुंदर और स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए बेस्ट प्रोडक्ट है. अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके लिए इससे अच्छा प्रोडक्ट नहीं हो सकता है. यह आपके चेहरे पर दिखने वाले तनाव, थकावट और ड्राईनेस से निजात दिलाता है. इसके अलावा यह अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों से भी बचाता है, जैसे कील, मुहांसे, रिंकल्स आदि. तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में. 

1- सबसे पहला तो यह चेहरे को निखारने में मददगार होता है. एक शोध में पाया गया है कि गुलाब की पंखुड़ियों में स्किन व्हाइटनिंग (skin whitening) गुण पाया जाता है, जिससे इसको लगाने से चेहरे की रंगत भी निखरती है. यह चेहरे के काले धब्बे व लाल धब्बों को भी दूर करने का काम करता है. 

2-यह चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे (acne) को भी ठीक करता है.यह इनसे पड़ने वाले काले दाग को हटाने का काम करता है. क्योंकि गुलाब जल में (Rose water) में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कील-मुंहासे (pimples) से पनपने वाले जीवाणुओं (bacteria) का प्रभाव कम करने का काम करते हैं. 

3-यह त्वचा में नमी (moist) भी बनाए रखने का काम करती है, जो कि गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है. 

4-रोज वॉटर  (Rose water) में एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होने के कारण चेहरे (skin) पर होने वाली सूजन आदि को भी कम करता है.

5-गुलाब जल (Rose water) से चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां (Wrinkles) भी कम होती है. इसके अलावा बढ़ती उम्र के लक्षण, जैसे- फाइन लाइन का असर भी कम होता है. 

Advertisement

6-यह आपको सनबर्न (Sun burn) से भी बचाएगा. गर्मी के मौसम में जब भी आप घर से बाहर निकलें गुलाब जल (rose water) जरूर लगाकर निकलें. इससे आपकी त्वचा पर सूरज की तेज किरणों का प्रभाव कम होगा.

7-अंत में आते हैं जिससे सबसे ज्यादा महिलाएं परेशान रहती हैं, वह आंखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरों से. गुलाब जल (Gulab jal) इस समस्या से भी राहत दिलाता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: हरियाणा में BJP का सत्ता से 'एग्जिट', Congress की वापसी
Topics mentioned in this article