कद्दू के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: आमतौर पर कद्दू के बीज फेंक दिए जाते हैं लेकिन इनमें कई गुण होते हैं. कद्दू के बीजों में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
P

Benefits Of Pumpkin Seeds: हरी सब्जियां सेहत (Health)के लिए पोषक मानी जाती हैं. अधिकतर लोग सब्जियों का उपयोग तो कर लेते हैं लेकिन इसके छिलकों और बीजों को बेकार मानकर फेंक देते हैं. जबकि कई सब्जियों के छिलके और बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आमतौर पर कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी फेंक दिए जाते हैं लेकिन ये बीज गुणों के खान से कम नहीं होते हैं. कद्दू के बीजों प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है. आइए जानते हैं कद्दू के बीज से होने वाले फायदे ( Benefits of Pumpkin Seeds).

प्याज काटते हुए आपको भी आते हैं आंसू तो यह तरीका आजमाइए, फिर नहीं पड़ेगा रोना

कद्दू के बीज के ये हैं फायदे | Benefits Of Pumpkin Seeds

दिलकी सेहत

कद्दू के बीज में पाया जाने वाला अनसैचुरेटेड फैट दिल की सेहत को फायदा पहुंचता है. ये कॉलेस्ट्राल (cholesterol) लेवल को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. ये डायबिटिज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखने में भी मदद करता है.

स्किन और हेयर केयर

आयरन से भरपूर होने के कारण इससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. ये स्किन के सेल्स को हेल्दी बनाते हैं जिससे स्किन ग्लोइंग नजर आने लगती है. कद्दू के बीज  को डाइट में शामिल कर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन और लंबे घने बाल पाए जा सकते हैं.

Photo Credit: iStock

इम्यूनिटी पर असर

कद्दू के बीज में विटामिन सी होती है. इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती  है. इनमें मौजूद जिंक पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने में और महिलाओं में एग क्वालिटी को बेहतर करने में मदद करता है.

ऐसेकरें  डाइट में शामिल

कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करने के लिए इन्हें धोकर सुखा लेना चाहिए. इन्हें भून कर खाया जा सकता है. इसके अलावा स्मूदी के रूप में यूज किया जा सकता है. इसके पाउडर को बटर में मिलाकर ब्रेड पर स्प्रेड के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Aligrah Acid Attack News: नहीं की शादी...तो प्रेमिका ने प्रेमी पर डाला तेज़ाब
Topics mentioned in this article