रोजाना खाली पेट चबाने शुरू कर दिए नीम के पत्ते तो कभी नहीं होंगी ये 3 बीमारियां, सेहत रहेगी अच्छी 

Neem Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर नीम के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां जानिए रोजाना नीम के पत्तों को चबाने पर सेहत को कौन-कौनसे फायदे मिल सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Leaves: नीम का पेड़ आयुर्वेद में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. नीम की टहनी से लेकर पत्ते और बीजों तक का इस्तेमाल औषधी की तरह होता है. नीम के पत्ते खाने के अलावा पीसकर स्किन केयर में भी इस्तेमाल किए जाते हैं और साथ ही इन पत्तों को उबालकर बाल धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्कैल्प की दिक्कतें दूर रहती हैं. नीम के पत्ते (Neem Leaves) कड़वे जरूर होते हैं लेकिन इनसे शरीर दुरुस्त रहता है. यहां नीम के पत्ते चबाने के ऐसे ही कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया जा रहा है. जानिए रोजाना खाली पेट नीम के पत्ते चबाने पर कौन-कौनसी बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

दांत के दर्द से कुछ भी खाना-पीना हो गया है मुश्किल तो ये 5 तरीके दूर कर सकते हैं दिक्कत, तुरंत महसूस होता है आराम  

नीम के पत्ते चबाने के फायदे | Benefits Of Chewing Neem Leaves 

कब्ज से छुटकारा 

रोजाना नीम के पत्ते चबाने पर कब्ज से छुटाकारा मिल सकता है. नीम के सेवन से कब्ज की दिक्कत दूर रहती है और इससे ब्लोटिंग और पेट में गैस बनने की तकलीफ से भी निजात मिल जाती है. नीम के पत्तों में पाए जाने वाला फाइबर पेट की सेहत अच्छी रखता है. 

Advertisement
ब्लड शुगर होता है रेग्यूलेट 

ब्लड शुगर लेवल्स रेग्यूलेट करने के लिए भी नीम के पत्तों का सेवन किया जा सकता है. नीम के पत्ते सुबह के समय खाली पेट चबाए जाएं तो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. नीम के पत्तों से ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल में रहते हैं और रेग्यूलेट होते हैं. 

Advertisement

त्वचा को निखार देंगे घर पर बने ये 4 फेस पैक्स, चेहरे पर आ जाती है चांदी सी चमक 

लीवर को मिलते हैं फायदे

खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करने पर लीवर को भी इसके फायदे मिलते हैं. नीम के पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं और शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रखते हैं. इन पत्तों के सेवन से लीवर टिशूज को होने वाला नुकसान भी कम होने लगता है. 

Advertisement
कितने नीम के पत्ते चबाएं 

कई बार लोगों को लगता है कि किसी चीज को बहुत ज्यादा खा लेने पर उसके फायदे भी शरीर को बहुत ज्यादा मिलते हैं. लेकिन ऐसा नहीं होता है बल्कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है. ऐसे में नीम के पत्ते सीमित मात्रा में ही खाएं. एक बार में बहुत ज्यादा पत्ते खाने के बजाय सुबह खाली पेट 4 से 5 पत्ते चबाए जा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
UP के Hathras में School की 'सफलता' के लिए कक्षा-2 के मासूम की 'बलि', निदेशक और Staff गिरफ्तार
Topics mentioned in this article