रात को सोते समय मुंह में रखकर सो जाएं ये छोटी सी चीज, डायबिटीज, लिवर और पेशाब में जलन हो जाएगी बिल्कुल सही

Eating raw cloves daily : लौंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले लौंग चबाने से कई तरह की परेशानियां दूर हा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Do you swallow cloves after chewing : लौंग चबाने के फायदे.

Benefits Of Clove: लौंग (Clove) एक तरह का मसाला है जिसे तरह तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. यह खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ साथ ही यह सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में लौंग का औषधि की तरह उपयोग किया जाता है. खासकर दांत दर्द के लिए लौंग का उपयोग असर किया जाता है लेकिन लौंग  और भी कई अन्य सेहत संबंधी परेशानियों के लिए भी फायदेमंद होता है. रात को सोने से पहले लौंग चबाने से सेहत से संबंधित कई परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं रात को सोने से पहले लौंग चबाने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं (Benefits of eating clove in night).

हाइपर पिग्मेंटशन को दूर करना हुआ अब बहुत आसान

रात में लौंग खाने के फायदे (Benefits of eating clove in night)

गट हेल्थ बेहतर

लौंग में फाइबर होता है, जो गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लौंग में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है. रात को लौंग खाने का सीधा फायदा गट हेल्थ को मिलता है. इससे गैस, एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी परेशानियां दूर हो सकती है.

शुगर पर कंट्रोल

हर दिन रात में सोने के पहले लौंग खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है. लौंग का रस बॉडी में इंसुलिन की तरह काम करता है और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

Advertisement

Photo Credit: Pixabay

लिवर हेल्थ

लिवर संबंधी परेशानियों को दूर करने में लौंग मददगार साबित हो सकता है.  रात को सोने से पहले लौंग चबाने से लिवर के फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रहता है और डैमेज सेल्स की मरम्मत हो जाती है.

Advertisement

यूटीआई की परेशानी दूर

लौंग में मौजूद इथेनॉलिक तत्व बैक्टेरिया की रोकथाम करता है जिससे बॉडी को बैक्टेरियल और वायरल समस्याओं से बचने में मदद मिलती है. इससे यूरीन ट्रैक में इंफेक्शन की समस्या से भी बचाव होता है जिसके कारण यूटीआई की समस्या नहीं होती है.

Advertisement

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Mumbai Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर बोले Shiv Sena नेता Aaditya Thackeray: "इसे राजनीतिक रंग देना..."
Topics mentioned in this article