सुबह खाली पेट इस सब्जी का जूस पीने लगे तो ब्लड शुगर और वेट कंट्रोल में मिलेगी राहत

lauki juice peene ke fayde : लौकी का जूस सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती है. लौकी का जूस विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. लौकी के लो कैलोरी और हाई फाइबर कंटेंट के कारण इससे वेट कंट्रोल करने, डाइजेशन सुधारने में मदद मिलती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
lauki juice peene ke fayde : वजन कम करने के लिए लौकी का जूस पीने फायदे.

Benefits Of Bottle Gourd Juice:हमारे खाने पीने के आदतों से सेहत का सीधा संबंध होता है. खासकर ताजा और हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. लौकी (Bottle gourd) ऐसी ही एक सब्जी है. लौकी का जूस सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती है. लौकी का जूस  (Bottle gourd juice) विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. लौकी के लो कैलोरी और हाई फाइबर कंटेंट के कारण इससे वेट कंट्रोल करने, डाइजेशन सुधारने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं लौकी के जूस से सेहत को होने वाले फायदे (Benefits of Bottle gourd juice )….

क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

खाली पेट लौकी के जूस पीने के फायदे (Benefits of bottle gourd juice on an empty stomach)

इम्यूनिटी बेहतर

लौकी के लूस में विटमिन सी होने के कारण इसके सेवन से इम्यूनिटी बेहतर होती है. नियमित रूप से लौकी के जूस को डाइट में शामिल करने से बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

डाइजेशन बेहतर

लौकी में फाइबर कब्ज, गैस और बवासीर जैसी परेशानियों से राहत प्रदान कर डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है. इससे वेट कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

मेटाबॉलिज्म में सुधार

लौकी में मौजूद बायोएक्टिव सैपोनिन और टेरपेनोइड्स सेल्स तक ग्लूकोज के ट्रांपोटेशन को बढ़ावा देकर और लिवर और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार लाकर डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है.

बॉडी डिटॉक्सिफाइड

लॉकी का जूस बॉडी से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है. इससे लिवर को डिटॉक्सिफाइड होने में मदद मिलती है औश्र बेहतर तरीके से काम करता है.

Advertisement

बॉडी हाइड्रेट

लौकी के जूस में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है इससे र्गी के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है. गर्मी के दिनों में लौकी का जूस और फायदेमंद हो जाता है.

ऐसे बनाएं लौकी का जूस

ताजी लौकी को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. लौकी के टुकड़ों को पुदीने के पत्तों के साथब्लेंडर में डालकर अच्छे से क्रश कर लें और फिर उसे छान कर जूस अलग कर लें. जूस का टेसट बेहतर करने के लिए काला नमक और लेमन जूस मिलाएं

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: 121 लोगों की मौत के बावजूद भोले बाबा पर कोई कार्रवाई क्यों नहीं?
Topics mentioned in this article