यंग और फिट नज़र आएंगे आप, अगर डाइट में शामिल कर लेंगे ये दो चीजें, उम्र का असर हो जाएगा बेअसर

बढ़ती उम्र का सेहत और बॉडी पर असर नैचुरल है लेकिन अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करने से इस असर को धीमा करने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
भारत में लगभग हर जगह मिलने वाले सफेद कद्दू या पेठा गुणों की खान होता है.

Benefits Of Ash Gourd And Peanuts: उम्र कभी नहीं रुकती और बढ़ती उम्र का सेहत और शरीर पर असर पड़ना नैचुरल है. 60 की उम्र के बाद स्किन पर रिंकल्स और ब्रेन के काम करने की क्षमता कम होने लगती है. हालांकि इस असर की गति को कम करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं. इसके लिए डाइट, एक्सरसाइज और ब्रेन एक्सरसाइज की मदद ली जा सकती है. कुछ ऐसी भी चीजें है जिन्हें डाइट में शामिल करने से उम्र के असर को रोकने में बहुत मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें जिन्हें डाइट में शामिल करके उम्र के असर को किया जा सकता है बेअसर.

सफेद कद्दू या पेठा | Benefits of ash gourd 

भारत में लगभग हर जगह मिलने वाले सफेद कद्दू या पेठा गुणों की खान होता है. आम तौर पर इसका उपयोग पेठा या बड़ियां बनाने के लिए किया जाता है. इसके गुदे वाले भाग की तासीर में ठंडी और बीज की गर्म होती है. इसलिए दोनों का एक साथ उपयोग से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं और इम्यूनिटी बेहतर होती है. इसमें कैल्शियम होता है जिससे बढ़ती उम्र में बोन हेल्थ को बनाए रखने में मदद मिलती है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सफेद कद्दू बॉडी को डिटॉक्स करता है.

मूंगफली | Benefits of peanuts

मूंगफली किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसमें ढेरों विटामिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट मिलते हैं जो उम्र के साथ बॉडी में एनर्जी लेवल कम होने की समस्या से बचा सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी कॉम्पलेक्स बढ़ती उम्र में होने वाली परेशानियों को कंट्रोल में रखता है. इसके सेवन से बॉडी में खून की कमी नहीं होती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीट के लिए 12 उमीदवार मैदान में NDA Vs MVA के बीच होगा मुकाबला
Topics mentioned in this article