क्या आपके बच्चों को पड़ गई है रील्स और शार्ट्स देखने की लत, तो ऐसे छुड़ाएं इसका एडिक्शेन

Parenting tips : हम यहां पर आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिससे आप अपने बच्चे की रील्स और शार्ट्स देकने की लत छुड़ा सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Short and Reels addiction in child : आजकल पेरेंट्स बच्चों के मोबाइल इस्तेमाल से बहुत ज्यादा परेशान हैं. बच्चे पढ़ाई-लिखाई करने की बजाय दिनभर रील्स और शॉर्ट्स देखने में लगा रहे हैं.जिसके चलते होम वर्क कराने के लिए पेरेंट्स को बहुत मशक्कत करनी पड़ रही है. इसका उनके एकेडमिक पर बुरा असर पड़ रहा है. साथ ही, मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ रहा है. इससे बच्चों में एग्रेशन बढ़ रहा है. जिसको लेकर माता-पिता बच्चों के भविष्य को लेकर बहुत चिंतित हैं. ऐसे में हम यहां पर आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिससे आप अपने बच्चे की रील्स और शार्ट्स देखने की लत छुड़ा सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन सुझावों के बारे में...

अगर आप अपने बच्चे की मोबाइल देखने की लत छुड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप बच्चे को काम में बिजी रखें.

कैसे बच्चों की रील्स देखने की लत छुड़ाएं - How to get rid of children's addiction of watching reels

1- अगर आप अपने बच्चे की मोबाइल देखने की लत छुड़ाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप बच्चे को काम में बिजी रखें. आप उसके इंट्रेस्ट की एक्टविटीज करवाएं. उसके मनपसंद गेम उसके साथ खेलें. ऐसे काम में लगाएं जिससे बच्चा आपका प्रोडक्टिव बने. इसके लिए आप उसके मन पसंद चीजों की लिस्ट तैयार करिए फिर हर दिन अलग गेम और एक्टिविटी प्लान करें उसके लिए.

Advertisement

2- इससे आपका बच्चा स्क्रीन से दूर रहेगा. इस मामले में आपको अपने बच्चे के साथ थोड़ा सख्त होने की जरूरत है. बच्चा मोबाइल के लिए रोता है, तो उसे रोने दीजिए. लेकिन लाड प्यार में उसको फोन नहीं दीजिए. आपको बच्चे की मोबाइल लत छुड़ाने के लिए अपने इमोशंस पर भी काबू करना होगा. 

Advertisement

3- वहीं, आप बच्चे का स्क्रीन टाइम फिक्स करिए. इस दौरान बच्चा फोन पर क्या देखता है इसको भी ट्रैक करिए. अपने फोन में चाइल्ड लॉक लगाकर रखें. 

Advertisement

4- इसके अलावा आपको बच्चे की फोन लत छुड़ाने के लिए खुद भी मोबाइल के इस्तेमाल को कम करना होगा. क्योंकि आपको फोन का यूज करते देख बच्चा भी जिद्द करेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article