1 हफ्ते तक लगातार खाएंगे खाली पेट खजूर तो होंगे शरीर को बड़े फायदे

इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
d

khajor ke fayade : अगर आप सुबह बासी मुंह कौन सा फूड खाना ज्यादा हेल्दी होता है इसके बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आपके लिए खजूर से बेहतर दूसरा नहीं हो सकता है. इसमें फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. ऐसे में आप लगातार 1 महीने बासी मुंह (basi muh kya khayen) खाते हैं तो फायदे दोगुने हो सकते हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में....

बासी मुंह खजूर खाने के फायदे - Benefits of eating dates on an empty stomach

- अगर आप बासी मुंह इसको खाते हैं, तो ये आपके पेट के लिए बहुत अच्छा साबित होगा. इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बूस्ट होगा और कब्ज की परेशानी कभी नहीं होगी. 

हार्ट को रखे हेल्दी

- खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है. वहीं, इसमें आयरन की भी मात्रा होती है जिससे आपके बाल को भी लाभ पहुंचता है.

हीमोग्लोबिन के लिए बेस्ट

- इसके सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में भी सुधार होता है. जिनके शरीर में खून की कमी है उन्हें तो खासतौर से इसका सेवन सुबह बासी मुंह करना चाहिए. यह आयरन रिच फूड है.

नैचुरल शुगर होता है

- वहीं, शुगर पेशेंट जिन्हें मीठे की क्रेविंग होती है, वो इस फूड को खा सकते हैं, क्योंकि इसमें नैचुरल शुगर होता है. लेकिन सीमित मात्रा में ही खाएं.

ब्रेन फंक्शनिंग करे बेहतर

- इसके अलावा खजूर में मैग्नीशियम और पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शनिंग में अहम भूमिका निभाते हैं. मेमोरी पावर को भी बढ़ाते हैं खजूर. 

आंख की रोशनी रखे मजबूत

-  यह आंख और स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसको रोजाना डाइट में शामिल करने से त्वचा में निखार आता है. कील मुंहासे की भी परेशानी से निजात मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Pakistan ने दिया Congress-National Conference को समर्थन ! घाटी में मचा सियासी घमासान..BJP हमलावर
Topics mentioned in this article