नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है इस फल का छिलका, झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां 

Fruit Peels For Wrinkles: चेहरे से झुर्रियां दूर कर प्राकृतिक चमक लाता है इस फल का छिलका. जानिए नाम और इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fruit Peels Face Pack: त्वचा पर नेचुरल बोटॉक्स जैसा असर दिखाता है एक फल का छिलका.

Skin Care: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा से जुड़ी एक आम समस्या सुनने में आती है जोकि है लगातार बढ़ती झुर्रियां. असल में उम्र के निशान झुर्रियों (Wrinkles) और फाइन लाइंस के रूप में ही चेहरे पर दिखने लगते हैं, लेकिन कई बार कुछ बुरी आदतें और जीवनशैली की गलतियां भी झुर्रियों का कारण बन सकती हैं. इसके अलावा खानपान पर ध्यान ना देना भी समय से पहले उम्र बढ़ती नजर आने की वजह बनता है. जायजतौर पर झुर्रियों को पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता या फिर उम्र बढ़ना नहीं रोका जा सकता, लेकिन स्किन का कोलाजन बूस्ट कर झुर्रियां बढ़ने की गति को धीमा करने की कोशिश की जा सकती है. इसमें नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करने वाले केले के छिलके (Banana Peels) काम आते हैं. केले के छिलकों में ऐसे कई एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो झुर्रियों को कम करने में बेहद कारगर साबित होते हैं. जानिए, केले के छिलकों का स्किन केयर में किस-किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Advertisement

केले के छिलके के फेस पैक | Banana Peel Face Packs 

केले के छिलकों की बात करें तो इनमें फैटी एसिड्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा ये विटामिन ए, जिंक, मैंग्नीज, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. 

केले का छिलका और दही 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक केले के छिलके को लेकर उसे मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें. इस तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाए रखें और 20 मिनट बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. यह फेस पैक त्वचा से झुर्रियां कम करने और ओपन पोर्स को कम करने में मदद करेगा. 

Advertisement
केले का छिलका और चीनी 

चेहरे से अशुद्धियां हटाने में भी इस केले के मास्क (Banana Mask) का असर देखने को मिलता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में छोटे-छोटे टुकड़ों में केले का छिलका काटकर डालें. इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और 2 चुटकी हल्दी मिला लें. पेस्ट बन जाने के बाद चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्दी टैनिंग और एक्ने को कम करने में मदद करेगी और यह फेस पैक चेहरे से डेड स्किन सेल्स और डार्क सर्कल्स भी दूर करेगा. 

Advertisement

सादा लगाएं केले का छिलका 

केले के छिलके को चेहरे पर लगाने का एक इफेक्टिव तरीका है कि इसे जस का तस चेहरे पर घिस लिया जाए. यह छिलका विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट् से भरपूर होता है और झुर्रियों को दूर करने में असरदार भी. इसे चेहरे पर मलने के साथ ही कुछ देर आंखों के नीचे लगाए रखा जा सकता है जिससे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हल्के होने में मदद मिले. 

Advertisement

Photo Credit: iStock


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: 88 साल बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश, क्यों हुआ दिल्ली का ये हाल?
Topics mentioned in this article